Monday, August 15, 2022
Monday, August 15, 2022
HomeBusiness11 साल बाद सर्विस सेक्टर पहुंचा इस उच्च स्तर पर,जानिए जून में...

11 साल बाद सर्विस सेक्टर पहुंचा इस उच्च स्तर पर,जानिए जून में क्या था उच्च स्तर

Growth In Service Sector

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। देश के सर्विस सेक्टर के लिहाज से अच्छी खबर आई है। पिछले कई महीनों से सर्विस सेक्टर शानदार प्रगाति कर रहा है। आलम यह रहा है कि जून के महीने का जो स्तर देश के सर्विस सेक्टर ने छुआ है, वह इससे पहले 11 साल पहले छुआ था। जून में सर्विस सेक्टर का उच्च स्तर तब छुआ,जब देश में महंगाई स्तर अपने चरम पर है। एस एंड पी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स की एक रिपोर्ट में मंगलवार को खुलासा हुआ है कि देश का सर्विस सेक्टर जून में 59.2 पर पहुंच गया है और यह स्तर 11 साल बाद का सबसे उच्च स्तर है। इससे पहले मई, 2022 में 58.9 स्तर पर था।

जुलाई में ग्रोथ बेहतर होने के आसार

रिपोर्ट में कहा गया है कि सेवा गतिविधियों में यह तेजी कारोबार विस्‍तार और कंपनियों की मांग बढ़ने से आई है। इतना ही नहीं, मांग में सुधार और आर्थिक गतिविधियों से सपोर्ट के दम पर अगले महीने जुलाई में भी सर्विस सेक्टर की ग्रोथ बेहतर रहने के आसार दिख रहे है। हालांकि, जून में विनिर्माण क्षेत्र का पीएमआई घटकर 9 महीने के निचले स्‍तर पर चला गया। उसके बाद भी सेवा क्षेत्र यानी सर्विस सेक्टर में तेजी आई है। इसके पीछे की वजह विदेशी कंपनियों की ओर से मिले ऑर्डर का सपोर्ट रहा है।

इन वजहों से बढ़ा लगातार 11 महीनें आउटपुट

सेवा क्षेत्र में लगातार 11वें महीने आउटपुट में बढ़ोतरी हुई है। मांग में तेज उछाल, बढ़ती बिक्री और पॉजिटिव आर्थिक परिस्थितियों के चलते नए ऑर्डर्स का सब-इंडेक्स लगातार ग्यारहवें महीने ब्रेक-इवन मार्क यानी 50 से ऊपर रहा है। इसके 50 से ऊपर होने के मतलब ग्रोथ पॉजिटिव है। अगर यह 50 से नीचे चला जाए तो मानो ग्रोथ निगेटिव है।

इसको भी पढ़ें:

बाजार में लौटी बिकवाली, सेंसेक्स 100 अंक लुढ़का, निफ्टी 15000 नीचे, ITC- WIPRO टॉप लूजर्स

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR