Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeBusinessदेश के कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में सकारात्मक माहौल, जून 22 में बढ़ा...

देश के कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में सकारात्मक माहौल, जून 22 में बढ़ा 12% की अधिक गाति से

- Advertisement -

Growth in Core Infrastructure Sector

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद रुस और यूक्रेन की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्थान में मची उथल पुथल के बीच भारत का कोर इंफ्रास्ट्रक्टर ने बढ़ाया कारोबार किया है। देश का कोर इंफ्रास्ट्रक्टर सेक्टर का जून महीना सकारात्मक रहा है। कोर इंफ्रास्ट्रक्टर को लेकर जारी हुए आंकडों के मुताबिक, जून 2022 में देश के आठ कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर 12 फीसदी से अधिक गाति के साथ बढ़ा है। इससे एक साल पहले इस सामान अवधि में यह आंकड़ा कम था।

जून 2021 में इतने फीसदी की थी तेजी

29 जुलाई को सरकार की ओर से मिले आंकड़ों के मुताबिक जून 2022 में आठ कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर 12.7 फीसदी की तेज के साथ बढ़ा हुआ है।  इससे एक साल पहले यह जून 2021 में 9.4 फीसदी की तेज पर था।

मई में कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर का उत्पादन ग्रोथ का करीब 19%

सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, कोर इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में आठ सेक्टर शामिल हैं। इसमें कोयला, क्रूड ऑयल (कच्चा तेल), नेचुरल गैस (प्राकृतिक गैस), रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, खाद, स्टील, सीमेंट और इलेक्ट्रिसिटी हैं। इन सभी का मई, 2022 में उत्पादन ग्रोथ 19.3 फीसदी था। वहीं, जून 2022 में कोयले का आउटपुट 31.1 फीसदी, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स का 15.1 फीसदी, खाद का 8.2 फीसदी, सीमेंट का 19.4 फीसदी और इलेक्ट्रिसिटी का आउटपुट 15.5 फीसदी की रफ्तार से बढ़ा है।

इसको भी पढ़ें:

वाहन ईंधन के भाव जारी, राहत के बाद भी इस शहर के लोगों को मिल रहा सबसे महंगा तेल

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR