Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeBusinessपराली से बिजली का उत्पादन करने वाला देश का पहला Green Energy...

पराली से बिजली का उत्पादन करने वाला देश का पहला Green Energy Plant हरियाणा में स्थापित

- Advertisement -

Green Energy Plant

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश का पहला पराली से बिजली का उत्पादन करने वाला ग्रीन एनर्जी प्लांट (Green Energy Plant) हरियाणा के रेवाड़ी में स्थापित किया गया है। रेवाड़ी के गांव खुर्शीदनगर में स्थापित इस प्लांट के जरिए पराली से बिजली का उत्पादन किया जाएगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उठाया गया है। अत: यह प्लांट प्रदूषण मुक्ति के साथ ही बिजली के उत्पादन का सफलतम कदम है।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी के माध्यम से निजी क्षेत्र की के-2 पॉवर रिन्यूएबल प्राइवेट लिमिटेड ने रेवाड़ी के गांव खुर्शीदनगर में देश का पहला ग्रीन एनर्जी प्लांट स्थापित करते हुए रेवाड़ी जिला को अनुकरणीय बनाया है। खुर्शीदनगर में पराली से तैयार हो रही बिजली को प्लांट से बिसोहा 33 केवी सब स्टेशन में उपलब्ध कराया जा रहा है और सब स्टेशन से बिसोहा गांव में बिजली की नियमित आपूर्ति शुरू हो गई है।

इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के आगाज पर हरियाणा के सीएम मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पराली प्रबंधन की दिशा में उठाए गए कदम को सराहनीय बताया है। पराली से बिजली उत्पादन की दिशा में उठाए गए इस कदम से अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी सहित बिजली वितरण निगम की पर्यावरण के प्रति सकारात्मक सोच सामने आई है।

पूरी तरह से प्रदूषण रहित प्लांट

पंचकूला रिन्यूवल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी से मान्यता प्राप्त यह पहला पूरी तरह से प्रदूषण रहित प्लांट है। इसमें 400 किलोवाट क्षमता के पांच इंजन हैं, जिनसे बिना प्रदूषण के पराली से बिजली की उत्पादन प्रक्रिया को शुरू किया गया है। दक्षिणी हरियाणा बिजली वितरण निगम के 33 केवी सब स्टेशन बिसोहा को दो मेगावाट बिजली प्रति घंटे प्रदान की जा रही है और उक्त उत्पादित बिजली वितरण प्रक्रिया का भुगतान सरकार के नियमानुसार किया जा रहा है।

Also Read : देश के Foreign Exchange Reserves में 1.763 अरब डॉलर की कमी, गोल्ड रिजर्व में उछाल

Also Read : Free Trade Agreement भारत और यूएई के बीच मुक्त व्यापार समझौता, 5 साल में 100 अरब डॉलर व्यापार का लक्ष्य

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR