Wednesday, September 28, 2022
Wednesday, September 28, 2022
HomeBusiness2जी से 4जी सेवा होगी अपग्रेड, जम्मू-कश्मीर के हाइड्रो प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

2जी से 4जी सेवा होगी अपग्रेड, जम्मू-कश्मीर के हाइड्रो प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल (Cabinet Decisions) हुई बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार 4जी सेवा अपग्रेड 2426 करोड़ रुपये का अनुमोदन किया है।

BSNL करेगी संचालित

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने बुधवार को कहा कि देश के 10 राज्यों में 2542 मोबाइल टावर को 2जी से 4जी में अपग्रेड करने के लिए सरकार ने 2426 करोड़ रुपये का अनुमोदन किया है। उन्होंने बताया कि ये सभी टावर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हैं, इनमें आत्मनिर्भर भारत में बने 4जी कोर नेटवर्क, रेडियो नेटवर्क एवं टेलीकॉम नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा। इन सभी को BSNL ही अपग्रेड करके संचालित करेगा।

बढ़ी पीएम स्वनिधि योजना  

बैठक में लिए गए अन्य निर्णय की जानकारी देते हुए ठाकुर ने कहा कि सरकार ने पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) को बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसको अब दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया है। उन्होंने  बताया कि स्वनिधि से समृद्धि योजना के अंतर्गत अब तक विभिन्न योजनाओं से 16.7 लाख लाभार्थियों को फायदा मिला है। वेंडिंग जोन भी 5800 से बढ़ाकर 10500 कर दिए गए हैं। केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक 40 लाख वेंडर को लाभ पहुंचाया जा सके।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक मिला वित्तीय समर्थन

उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में 540 मेगावॉट का कवार हाइड्रो प्रोजेक्ट चिनाब नदी पर बनेगा। इस प्रोजेक्ट पर 23,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के बनने से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मुहैया होगा। कैबिनेट की बैठक में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को 820 करोड़ रुपये का वित्तीय समर्थन देने का फैसला किया है। अन्य फैसलों में केंद्र सरकार ने पी एंड के फर्टिलाइजर सब्सिडी बढ़ाने को मंजूरी दी और 60,939 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें : हफ्ते के तीसरे दिन फिर लुढ़का बाजार, सेंसेक्स में 430 अंक की गिरावट, निफ्टी 1708 के नीचे, बजाज फाइनेंस टॉप लूजर्स

ये भी पढ़ें : 4 मई को खुलेगा भारतीय जीवन बीमा निगम IPO, प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर तय, जानें और बातें

ये भी पढ़ें : गिरावट से पहुंचा क्रिप्टो ग्लोबल मार्केट कैप 1.77 ट्रिलियन डॉलर पर, बिटकॉइन,इथेरियम आई 3 फीसदी नीचे, WonderHero ने पकड़ी तेजी

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR