Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeBusinessGovernment  Answer On Petrol Diesel: पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों पर सरकार...

Government  Answer On Petrol Diesel: पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों पर सरकार ने दिया जवाब, कहा: विकसित देशों की तुलना में भारत में सबसे कम है भाव

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।  

Government  Answer On Petrol Diesel: आए दिन देश में पेट्रोल डीजल के दामों में हो रही वृद्दि से आम जनता काफी परेशान हो रही है। इन वृद्धि ने इस महंगाई में उसके जेब आर्थिक खर्चा बढ़ा दिया है। वहीं, वाहन ईंधन के दामों में हो रही वृद्धि से केंद्र सरकार ने आज यानी मंगलवार को अपना पक्ष रखा। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी आज लोकसभा में कहा कि रुस व यूक्रेन के युद्ध की वजह कुछ विकसित देशों में पेट्रोल की कीमतों में 50 फीसदी तक की वृद्धि हुई है, लेकिन भारत में तेल की कीमतें बस 5 फीसदी तक ही बढ़ी हैं।

युद्ध से भारत नहीं पूरी दुनिया प्रभावित

पुरी ने कहा कि युद्ध से प्रभावित हम अकेले देश नहीं हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। आंकड़ों का हवाला देते हुए पुरी ने कहा कि युद्ध के बाद विकसित और अन्य विकासशील देशों की तुलना में भारत में तेल की कीमतों में हुआ इजाफा काफी कम था।  अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी और श्रीलंका जैसे देशों में पेट्रोल की कीमतों में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जबकि भारत के मामले में वृद्धि केवल 5 प्रतिशत थी। इस युद्ध के बाद से वैश्विक बाजार में नेचुरल गैस की कीमतें भी कई गुना बढ़ गई हैं।

इतनी फीसदी बढ़ा है अन्य देशों में पेट्रोल (Government  Answer On Petrol Diesel)

उन्होंने कहा कि अप्रैल 2021 और मार्च 2022 के बीच अन्य देशों से तुलना करें तो अमेरिका में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 51 प्रतिशत, कनाडा में 52 प्रतिशत, जर्मनी में 55 प्रतिशत, फ्रांस में 50 प्रतिशत, स्पेन में 58 प्रतिशत, लेकिन भारत में सिर्फ पांच प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Also Read : एचडीएफसी का एचडीएफसी बैंक में विलय से बाजार में भरा जोश, सेंसेक्स 1500 अंक उछला, निफ्टी ने तोड़ा 18000 का लेवल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR