Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeBusinessGold Bond Scheme सरकार सोमवार से खोलने जा रही स्वर्ण बॉन्ड स्कीम,...

Gold Bond Scheme सरकार सोमवार से खोलने जा रही स्वर्ण बॉन्ड स्कीम, निर्गम मूल्य 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Gold Bond Scheme:अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं सरकार आपको एक खास मौका दे रही है। स्वर्ण बॉन्ड योजना 2021-22 के निवेश के लिए आने वाले सोमवार से आवेदन शुरु हो रहा है। सरकार इसकी निर्गम मूल्य 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय की है। यह जानकारी  शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने दी है।

डिजिटल पेमेंट करने पर मिलेगी छूट (Gold Bond Scheme)

आरबीआई ने बयान में कहा कि स्वर्ण बॉन्ड योजना 2021-22 की दसवीं किस्त अभिदान के लिए 28 फरवरी से चार मार्च तक खुली रहेगी। इससे पहले सरकार ने आरबीआई के साथ परामर्श किया। उसके बाद ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। हालांकि इस छूट के लिए निवेशकों को डिजिटल माध्यम से भुगतान करना होगा।

आरबीआई ने कहा कि ऑनलाइन भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,059 रुपये प्रति ग्राम होगा। इससे पहले स्वर्ण बॉन्ड योजना 2021-22 की नौवीं किस्त दस से 14 जनवरी तक अभिदान के लिए खुली थी। इस दौरान निर्गम मूल्य 4,786 प्रति ग्राम सोना था।

यहां से मिलेगा यह बॉन्ड (Gold Bond Scheme)

भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करेगा। केंद्रीय बैंक के अनुसार ये बॉन्ड स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और एनएसई तथा बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के जरिए बेचे जाएंगे।

इतना कर सकते हैं सोने में निवेश (Gold Bond Scheme)

आम निवेशक इस योजना के जरिये न्यूनतम एक ग्राम सोना तक निवेशक कर सकते हैं और अधिकतम चार किलो ग्राम सोना निवेश के लिए निर्धारित किया गया है। इसके अलावा हिंदु अविभाजित परिवार चार किलो और न्यास तथा इसी प्रकार की इकाइयां प्रत्येक वित्त वर्ष में 20 किलो के लिये आवेदन कर सकती हैं।

Also Read : Share Market में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 1300 अंक उछला

Also Read : Share Market में T+1 Settlement System आज से होगा लागू

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR