Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessमोदी सरकार में सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, RBI करेगी सरकारी...

मोदी सरकार में सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, RBI करेगी सरकारी स्‍वर्ण बॉन्‍ड योजना की फिर से शुरूआत

- Advertisement -

(जयपुर): अगर आप भी सस्‍ता सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो मोदी सरकार आपके लिए जबरदस्‍त ऑफर लेकर आई है. जी हां, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI की तरफ से सरकारी स्‍वर्ण बॉन्‍ड योजना फिर से शुरू की जाने वाली है. आरबीआई दो चरणों में सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना को जारी करेगा. निवेश की योजना को दिसंबर और मार्च में खोला जाएगा.

भारत सरकार की तरफ से आरबीआई बॉन्ड जारी

वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया की सरकारी स्वर्ण बॉन्ड यानी SGB योजना पहले चरण के तहत 19 से 23 दिसंबर तक खुली रहेगी. दूसरे चरण में निवेशकों को 6 से 10 मार्च तक मौका मिलेगा. भारत सरकार की तरफ से आरबीआई बॉन्ड जारी करेगा.

स्वर्ण बॉन्ड की बिक्री लघु वित्त बैंक, भुगतान बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमि‍टेड, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमि‍टेड, चयनित डाकघरों और बीएसई व नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के जरिये की जाएगी.

1 निवेशक पर अधिकतर 4kg तक की खरीदारी

मंत्रालय की तरफ से बताया गया की स्वर्ण बॉन्ड की मियाद आठ साल होती है. पांच साल बाद इसमें ब्याज भुगतान की तिथि को समय से पहले भुनाने की सुविधा होगी. निवेशकों को इसमें छमाही आधार पर 2.50 प्रतिशत सालाना का ब्याज मिलता है. एक निवेशक अधिकतम चार किलोग्राम तक खरीदारी कर सकता है.

गोल्‍ड की फिजिकल डिमांड में कमी

अविभाजित हिंदू परिवार (HUF) के लिये चार किलोग्राम और संस्थाओं के लिये 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है. गोल्‍ड की फिजिकल डिमांड में कमी लाने के मकसद और निवेशक के मकसद से गोल्‍ड बॉन्‍ड योजना को पहली बार नवंबर, 2015 में लाया गया था. इसके बाद योजना को निवेशकों की तरफ से अच्‍छा रिस्‍पांस मिल रहा है.

MOST POPULAR