Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeBusinessअक्षय तृतीया पर्व में सोना ने खोई हल्की चमक, चांदी भी हुई...

अक्षय तृतीया पर्व में सोना ने खोई हल्की चमक, चांदी भी हुई सस्ती, जानें आज क्या हैं इसके भाव

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

आज अक्षय तृतीया है। ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि आज सर्राफा बाजार में किस भाव सोना चांदी का कारोबार हो रहा है। 3 मई, मंगलवार के सोना चांदी के सर्राफा बाजार में भाव जारी कर दिये गए हैं। आज बाजार में सोना चांदी (Gold Silver Rate) के भाव में कुछ नरमी बरती है। मंगलवार को एमसीएक्स पर जहां सोने की कीमत 2.13 फीसदी घटकर 50,650 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गई, तो वहीं चांदी के दाम में भी 2.14 फीसदी की जोरदार गिरावट आई है और इसका भाव कम होकर 62,970 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया।

आज सोना खरीददारी का है विशेष दिन

अक्षय तृतीया हिंदूओं का एक अत्यंत शुभ त्योहार माना जाता है। इसे आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। यह हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख के महीने में शुक्ल पक्ष तृतीया के दौरान आता है। अक्षय और तृतीया संस्कृत से आते हैं। अक्षय का अर्थ है शाश्वत, कभी न कम होने वाली खुशी, सफलता और आनंद की भावना, और तृतीया का अर्थ है तीसरा। मुहूर्त 3 मई को सुबह 5.39 बजे शुरू हुआ है और 4 मई को सुबह 5.38 बजे समाप्त होगा। बहुत से लोग सोने को सिक्के, बार और आभूषण के रूप में खरीदते हैं।

ये पढ़ें:  अक्षय तृतीया पर सोना खरीदते समय अगर रखा इन बातों का ध्यान, तो घर में आएगा शुद्ध सोना

सोने की शुद्धता जानने का तरीका

ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीके होता है और वह है हॉलमार्क का निशान। इसमें ज्वेलरी की शुद्धता पहचानी जाती है।  इसमें एक कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का पैमाना होता है। 22 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 916 लिखा होगा। 21 कैरेट की ज्वेलरी पर 875 लिखा होता है । 18 कैरेट की ज्वेलरी पर 750 लिखा और 14 कैरेट की ज्वेलरी होगी तो उसमें 585 लिखा होता है।

घर बैठे जानें भाव

ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं. 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते है। कुछ समय बाद आपके फोन में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे।

ये पढ़ें: बाजार में गिरावट से निवेशक निराश, सेंसेक्स लुढ़का 483 अंक, निफ्टी 16957 अंक नीचे व 58 शेयर्स में गिरावट

ये पढ़ें: प्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुमन बेरी बने नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष, कहा: एक सशक्त संगठन की सौंपी गई जिम्मेदारी

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR