Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessGold Imports Grew : चालू वित्त वर्ष के पहले 11 महीने में...

Gold Imports Grew : चालू वित्त वर्ष के पहले 11 महीने में सोने का आयात 73 प्रतिशत बढ़ा

- Advertisement -

Gold Imports Grew
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

एक तरफ सोने के दाम में (Gold Price) उछाल आ रहा है, दूसरी ओर देश में सोने का आयात भी बढ़ रहा है। चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह यानि कि अप्रैल-फरवरी तक में देश का सोने का आयात 73 प्रतिशत बढ़कर 45.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में सोने का आयात 26.11 अरब डॉलर रहा था।

हालांकि सोने का आयात बढ़ने से चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह में देश का व्यापार घाटा भी बढ़ा है। आधिकारिक आंकड़ों से मिली जानकारी के मुताबिक सोने का आयात बढ़ने का मुख्य कारण मांग में तेजी आना रहा है।

वाणिज्य मंत्रालय से प्राप्त आंकड़ों पर गौर करें तो फरवरी, 2022 में बहुमूल्य धातु का आयात हालांकि 11.45 प्रतिशत घटकर 4.7 अरब डॉलर रह गया। 2021-22 के पहले 11 महीने में व्यापार घाटा बढ़कर 176 अरब डॉलर हो गया है, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 89 अरब डॉलर रहा था।

भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता

बता दें कि चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। सोने का आयात मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की जरूरत को पूरा करने के लिए किया जाता है। चालू वित्त वर्ष के पहले 9 माह अप्रैल-दिसंबर में रत्न एवं आभूषणों का निर्यात 57.5 प्रतिशत बढ़कर 35.25 अरब डॉलर पर पहुंच गया। रिजर्व बैंक के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में देश का चालू खाते का घाटा (कैड) 9.6 अरब डॉलर या सकल घरेलू उत्पाद का 1.3 प्रतिशत रहा।

सामान्य स्तर से अभी भी कम सोने का आयात (Gold Imports Grew)

इस बारे में रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्द्धन परिषद (जीजेईपीसी) के चेयरमैन कोलिन शाह ने कहा कि अप्रैल-फरवरी, 2022 के दौरान सोने का मासिक आयात औसतन 76.57 टन रहा है, जो सामान्य स्तर से कम है। उन्होंने बताया कि इस अवधि में सोने का आयात 842.28 टन रहा है, जो सामान्य आयात से कम है।

निर्यात के मामले में भारत से सोने के आभूषणों की शिपमेंट 2021 में 50 फीसदी बढ़कर 8,807.50 मिलियन डॉलर हो गई क्योंकि जड़े हुए सोने के आभूषणों की मांग में तेज वृद्धि थी।

Also Read : Edible Oil Prices Improved : विदेशी बाजारों में तेजी के बावजूद देश में खाद्य तेल के भाव में हुआ सुधार

Also Read : FPI Withdrawals : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने लगातार छठे महीने भारतीय शेयर बाजार में की बिकवाली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR