Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessवैश्विक स्तर पर मची उथल पुथल ने बढ़ाए सोने के भाव, विशेषज्ञों...

वैश्विक स्तर पर मची उथल पुथल ने बढ़ाए सोने के भाव, विशेषज्ञों ने कहा: हालात रुके नहीं तो और बढ़ेगा भाव Gold Rate Today

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Gold Rate Today: सोने के भाव इस समय आसमान को छू रहे हैं। पिछले कई दिनों से सोने का भाव भारतीय सर्राफा बाजार में बढ़ रहा है। इसके पीछे की वजह पिछले कई महीनों से जारी रुस और यूक्रेन के युद्ध के साथ अमेरिका में महंगाई दर पिछले 40 सालों के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचना है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना जून 2022 के फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट के लिए 53,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गया,लेकिन यह 53,000 रुपए के मनोवैज्ञानिक स्तर से ऊपर रहने में असफल रहा है।

इस समय 53,500 से 53,800 के बीच है सोना

अगर वैश्विक स्तर पर मचा यह कोहराम जल्दी समाप्त नहीं हुआ तो सोने का भाव 2020 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक जा सकती है। वहीं, शुक्रवार को पीली धातु क्लोजिंग बेसिस पर 1970 डॉलर का ब्रेकआउट देते हुए 1974 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई। इस पर मार्केट विशेषज्ञों का कहना है कि अगर जल्दी ही इन हालातों पर काबू नहीं पाया गया तो घरेलू बाजार में एमसीएक्स गोल्ड प्राइस कम समय में ही 53,500 से 53,800 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकती है।

अमेरिका वार्षिक सीपीआई ने तोड़ा 40 वर्षों का रिकॉर्ड (Gold Rate Today)

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड में कमोडिटी एंड करंसी रिसर्च की उपाध्यक्ष सुगंधा सचदेवा ने लगातार दूसरे सप्ताह सोने की कीमत में तेजी के कारणों में रूस-यूक्रेन संघर्ष को जिम्मेदार ठहराया। दोनों देशों के बीच शांति के प्रयास विफल हो रहे हैं। साथ ही, बढ़ती महंगाई की रिपोर्ट बाजार की धारणाओं को प्रभावित कर रही है।

उन्होंने कहा कि मार्च में अमेरिकी वार्षिक सीपीआई बढ़कर 8.5 फीसदी हो गया, जो 40 साल का रिकॉर्ड है। पीपीआई की ओर से मापा गया थोक मूल्य 11.2 फीसदी वार्षिक दर पर पहुंच गया है। ब्रिटेन में मार्च के महंगाई के आंकड़े ने दुनिया में उच्च महंगाई को दिखाया है. इससे सोने की खरीद में दिलचस्पी बढ़ी है, क्योंकि निवेशक हार्ड एसेट के जरिये महंगाई से बचाव चाहते हैं।

Also Read : पेट्रोल डीजल से राहत, नहीं बढ़े इतने दिन से दाम, फटाफट चेक करें आज का भाव Today Petrol Diesel Price

Also Read : रविवार को दिल्ली वासियों को नहीं मिलेगी मेट्रो सेवा, जानें किस लाइन पर नहीं चलेगी मेट्रो,क्या है वजह? Delhi Metro News

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR