Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeBusinessDiabetes, obesity, depression जैसी अनेक बीमारियों से लड़ने के लिए भारत की...

Diabetes, obesity, depression जैसी अनेक बीमारियों से लड़ने के लिए भारत की योग परंपरा विश्व का काम आ रही:  मोदी Global Ayush Investment

पीएम मोदी ने मंगलवार की शाम गुजरात के जामनगर में डब्ल्यूएचओ के ग्लोबल सेंटर फार ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन किया

इंडिया न्यूज, गुजरात। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस समय गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरै के दौरान पीएम मोदी ने मंगलवार की शाम गुजरात के जामनगर में डब्ल्यूएचओ के ग्लोबल सेंटर फार ट्रेडिशनल मेडिसिन (Global Ayush Investment) का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी के साथ डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डाक्टर टेड्रोस घेब्रियसस और मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ भी मौजूद रहे। यहां आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर पीएम मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के माध्यम से योग प्रचलित हो रहा है और दुनिया भर में लोगों को मानसिक तनाव कम करने में, मन-शरीर-चेतना में संतुलन कायम करने में मदद कर रहा है। Diabetes, obesity, depression जैसी अनेक बीमारियों से लड़ने में भारत की योग परंपरा दुनिया के बहुत काम आ रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि हम भारतीय वसुधैव कुटुम्बकम और सर्वे संतु निरामय: की भावना से जीने वाले लोग हैं। पूरी दुनिया एक ही परिवार है और ये पूरा परिवार हमेशा निरोग रहे, ये हमारा दर्शन रहा है।

ग्लोबल सेंटर के लिए मोदी ने निर्धारित किए लक्ष्य

इस दौरान पीएम मोदी ने ग्लोबल सेंटर के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित किये। उन्होंने कहा कि इसमें टेक्नोलॉली का उपयोग करते हुए, ट्रेडिशनल विद्याओं के संकलन का है, उनका डेटाबेस बनाने का है। इसमें रिसर्च में निवेश से जुड़ा होना चाहिए। GCTM को ट्रेडिशिनल मेडिसीन के क्षेत्र में रिसर्च के लिए फंडिंग को मोबिलाइज करना चाहिए। अन्य लक्ष्य ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल से जुड़ा है। पीएम मोदी ने पूछा कि क्या GCTM कुछ स्पेसिफिक बीमारियों के लिए होलिस्टिक ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल विकसित कर सकता है, जिससे मरीज को मॉर्डन और ट्रेडिशनल मेडिसिन, दोनों का फायदा मिले।

ट्रेडिशनल मेडिसिन के रूप में भारत के साथ WHO ने की नई साझेदारी

मोदी ने कहा कि WHO ने ट्रेडिशनल मेडिसिन के इस सेंटर के रूप में भारत के साथ एक नई साझेदारी की है। ये ट्रेडिशनल मेडिसिन के क्षेत्र में भारत के contribution और potential दोनों का सम्मान है। आज हम सभी पूरी दुनिया में हेल्थ एंड वेलनेस के लिए एक बहुत बड़े आयोजन के साक्षी बन रहे हैं। इसके लिए मैं WHO के डायरेक्टर जनरल डॉ. टेडरोस का विशेष रूप से आभारी हूं।

ट्रेडिशनल मेडिसिन’ कोई संयोग नहीं

वहीं, इस उद्घाटन कार्यक्रम में नेपाल, बांग्लादेश, भूटान प्रधानमंत्रियों ने वर्चुअल रूप से हिस्सा लिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डाक्टर टेड्रोस एडनाम घेब्रेयसस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फार ट्रेडिशनल मेडिसिन’ कोई संयोग नहीं है। मेरे भारतीय शिक्षकों ने मुझे पारंपरिक दवाओं के बारे में अच्छी तरह से सिखाया और मैं उनका बहुत आभारी हूं।

यह सेंटर जमानगर को देगा वैश्विक स्तर की नई ऊंचाई

मोदी ने कहा कि आज जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, उस कालखंड में ये जो शिलान्यास हुआ है, वो शिलान्यास आने वाले 25 साल के लिए विश्व भर में ट्रेडिशनल मेडिसिन के युग का आरंभ कर रहा है। उन्होंने कहा कि  5 दशक से भी ज्यादा समय पहले, जामनगर में विश्व की पहली आयुर्वेद यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई थी यहां एक बेहतरीन आयुर्वेद संस्थान Institute of Teaching & Research in Ayurveda है और अब विश्व स्वास्थ्य संगठन का ये ग्लोबल सेंटर वेलनेस के क्षेत्र में जामनगर को वैश्विक स्तर पर नई ऊंचाई देगा।

बांग्लादेश की पीएम ने कही यह बात 

पारंपरिक चिकित्सा के मानकों के लिए बनेगा वैश्विक केंद्र इस मौके पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि मुझे विश्वास है कि पारंपरिक चिकित्सा का ये वैश्विक केंद्र साक्ष्य आधारित अनुसंधान और पारंपरिक चिकित्सा के मानकों के लिए वैश्विक केंद्र बनेगा।

पारंपरिक चिकित्सा के क्षेत्र में निवेश बढ़ाना है प्रमुख उद्देश्य (Global Ayush Investment)

आपको बता दें कि ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट  का आयोजन 20 अप्रैल से 22 अप्रैल तक गांधीनगर में होगा। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य पारंपरिक चिकित्सा के क्षेत्र में निवेश बढ़ाना और नवाचारों को प्रदर्शित करना है। यह दीर्घकालिक साझेदारी को बढ़ावा देने, निर्यात को बढ़ावा देने और एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र का पोषण करने का एक अनूठा प्रयास है।

Also Read : पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर, फिर भी इस राज्य में बिक रहा सबसे महंगा तेल, फटाफट चेक करें अपने शहर का दाम? Today Vehicle Fuel Prices

Also Read :  दूसरे दिन शेयर बाजार में आई तेजी, सेंसेक्स 237 व निफ्टी 78 अंक चढ़े, HDFC ट्विंस टॉप लूजर्स Stock Market Rise Today

Also Read : कोरोना का ताजा अपडेट: 24 घंटों में भारत में सामने आए 975 नए केस, 4 की मौत Corona Latest Update

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR