Wednesday, August 10, 2022
Wednesday, August 10, 2022
HomeBusinessGates Foundation: बिल गेट्स ने गेट्स फाउंडेशन को दिये 20 अरब डॉलर...

Gates Foundation: बिल गेट्स ने गेट्स फाउंडेशन को दिये 20 अरब डॉलर का दान, दानवीरों की सूची में टाटा ग्रुप व प्रेमजी भी शामिल

Bil Gates donates $ 20 Billion To Gates Foundation

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। अगर आप दुनिया के सबसे बड़े दानवीरों लिस्ट देखेंगे तो उसमें सबसे ऊपर नाम माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का आएगा। एक बार फिर बिल गेट्स ने ऐसा ही किया है। बिल गेट्स ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दुनिया में मानवता की सेवा के लिए बड़ा दिल दिखाते हुए 20 अरब डॉलर का दान देने का ऐलान किया है।

इस दान से दुनिया में फैली कोरोना महामारी व अन्य आपदाओं से बेहाल हुए लोगों की मदद की जाएगी। इन्ही के चलते गेट्स के दुनिया का सबसे बड़ा दानवीर के नाम से संबोधित किया जाता है। ऐसा नहीं है कि, इस दानवीर की सूची में केवल विदेशी उद्योगपति ही शामिल हों, ऐसे कई भारतीय उद्योगपति हैं, जो बड़ा दिल दिखाते हुए लोगों की मदद के लिए बड़ा दान कर चुके हैं और आगे भी करना चाहते हैं।

गेट्स फाउंडेशन बढ़ाएगी अपना बजट

बिल गेट्स खुद तो दान करते हैं और वह अन्य उद्योगपतियों से दान करनी की अपील करते हैं। जिसका प्रभाव यह है कि देश-विदेश के कई उद्योगपति जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए बड़ा-बड़ा दान कर रहे हैं। हाल ही में बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वॉरेन बफे ने 3.1 अरब डॉलर दान गेट्स के फाउंडेशन को देने की घोषणा की है। इतना ही नहीं, गेट्स फाउंडेशन अपने बजट में भी संशोधन करने का फैसला किया है। 2026 तक गेट्स फाउंडेशन अपने वर्तमान बजट में  50 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

गेट्स के इस उद्योगपति ने दिया सबसे बड़ा दान

बिल गेट्स के अलावा विश्व के सबसे बड़े दानवीर की सूची में वारेन बफे, जॉर्ज सॉरस जॉन डी रॉकफेलर का नाम शामिल हैं। वारेन बफे 37.4 अरब डॉलर दान कर चुके हैं। वहीं, जॉर्ज सॉरस 34.6 अरब डॉलर और जॉन डी रॉकफेलर 26.8 अरब डॉलर मानवता की भलाई के लिए दान कर चुके हैं।

100 वर्षों में सबसे अधिक दान दिया टाटा ग्रुप ने दिया

विदेशी उद्योगपतियों के साथ- साथ भारत के उद्योगपति भी दान करने में पीछे नहीं हटे हैं। इसका खुलासा हुरुन रिपोर्ट और एडेलगिव फाउंडेशन द्वारा तैयार विश्व के 50 दानवीरों की सूची में हुआ है। इन रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 100 वर्षों में दुनिया के सबसे बड़े दानवीर के रूप में टाटा ग्रुप के संस्थापक रहे जमशेदजी टाटा को चुना गया है। उनके द्वारा स्थापित टाटा समूह ने इस अवधि के दौरान सबसे ज्यादा 102 अरब डॉलर दान किया है। अगर इसको भारतीय मुद्रा में देखें तो यह करीब 75 खरब 70 अरब 53 करोड़ 18 लाख रुपए बैठता है।

प्रेमजी देते हैं हर दिन 27 करोड़ दान

यह किसी से नहीं छुपा है कि कोरोना काल में सबसे ज्यादा दान देश के नामी गिरामी उद्योगपति अजीम प्रेमजी ने दिया है। अजीम प्रेमजी आईटी कंपनी विप्रो के संस्थापक हैं और उन्होंने पिछले साल में करीब 9,713 करोड़ रुपए का दान किया है। उनके लिए एक कहावत है कि वह हर रोज 27 करोड़ रुपये दान देते हैं।

इसको भी पढ़ें:

आर्थिक मंदी का आहट पहुंची माइक्रोसॉफ्ट, कर्मियों की हुए छंटनी; ट्विटर व टेस्ला ने भी छंटनी

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR