Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessG20 Summit वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजूबती देने के लिए सभी देशों की...

G20 Summit वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजूबती देने के लिए सभी देशों की सामूहिक प्रगति अनिवार्य: सीतारमण

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

G20 Summit: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की एक मजबूत, संतुलित और समावेशी वसूली के लिए सभी देशों की सामूहिक प्रगति सुनिश्चित करना अनिवार्य है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए उन्होंने कहा कि बहुपक्षवाद और सामूहिक कार्रवाई की अहम भूमिका है। यह बातें वित्त मंत्री सीतारमण ने गुरुवार को इंडोनेशिया के जी-20 प्रेसीडेंसी द्वारा बाली में आयोजित G20 अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में वर्चुअली भाग लेते हुए कहीं।

भारत ने 90 देशों में 72 मिलियन दी वैक्सीन खुराक G20 Summit

इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने मेडिकल सुविधाओं और कोरोना वैक्सीन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत ने अब तक 1.25 बिलियन से अधिक खुराक दी है और 90 से अधिक देशों को 72 मिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक की आपूर्ति की है, जिसमें अनुदान भी शामिल है। इससे दुनिया के लिए भारत की प्रतिबद्धता का पता चलता है। इसके साथ ही उन्होने विकास पथ पर त्वरित वापसी को सक्षम करने के लिए बुनियादी ढांचे के निवेश  में बढ़ोतरी के महत्व पर जोर दिया।

विकासशील देशों को क्लाइमेट फाइनेंस और ग्रीन टेक्नोलॉजी देने पर जोर G20 Summit

केंद्रीय वित्त मंत्री ने जी-20 से इस बात पर विचार-विमर्श करने का आह्वान किया कि विकासशील देशों को क्लाइमेट फाइनेंस और ग्रीन टेक्नोलॉजी कैसे उपलब्ध कराई जा सकती है। जिसके की हरित विकास की दिशा में उन देशों के प्रयासों को प्रोत्साहित को और तेज किया जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रीन इंवेस्टमेंट सरकारों के पुनर्निर्माण के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Read More : Share Market Update मजबूती से खुला बाजार शुरूआती आधे घंटे में ही आया दबाव में, सेंसेक्स 300 प्वाइंट फिसला

FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Share Market Today शेयर बाजार: मंगलवार की सुबह कारोबार में दिखी तेजी, सेंसेक्स 300 व निफ्टी 120 अंक चढ़कर खुला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

MOST POPULAR