Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessBudget Session: दिल्ली विधानसभा में उपराज्यपाल के अभिभाषण को भाजपा ने करार...

Budget Session: दिल्ली विधानसभा में उपराज्यपाल के अभिभाषण को भाजपा ने करार दिया झूठ का पुलिंदा

  • बजट सत्र आज से शुरु

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Budget Session: दिल्ली विधानसभा में आज से बजट सत्र की शुरुआत हो गई है। सत्र के पहले दिन बुधवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल का अभिभाषण हुआ है। उपराज्यपाल के इस अभिभाषण को दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने को मजबूरी में पढ़ा गया झूठ का पुलिंदा करार दिया। बिधूड़ी ने कहा कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार हर मोर्चे पर पूरी तरह असफल हो गई है, लेकिन अभिभाषण में सफेद झूठ बोलते हुए उपलब्धियों का बखान किया गया है।

नहीं खुला कोई विश्वविद्यालय

इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि अभिभाषण में सबसे ज्यादा जगह शिक्षा को दी गई है लेकिन पिछले दो सालों से दिल्ली में स्कूल बंद रहे। शिक्षक कोरोना ड्यूटी निभाकर दिल्ली की जनता की सेवा करते रहे। ऐसे में जाहिर है कि परीक्षाएं भी नहीं हुई, लेकिन दिल्ली सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बोर्ड परीक्षाओं में दिल्ली का पास प्रतिशत बढ़ने पर अपनी पीठ थपथपाई है। अभिभाषण में दिल्ली की योजनाओं की कागजी घोषणाओं पर ही जोर दिया गया है। मसलन दिल्ली में कई विश्वविद्यालय खोलने का ऐलान हुआ है या फिर कोचिंग उपलब्ध कराई जाती है। जमीन पर न कोई विश्वविद्यालय खुला है और न ही यह बताया गया है कि कितने छात्रों को कोचिंग दी गई।

कई वर्षों से पेंशन है बंद

उन्होंने कहा अभिभाषण में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के जरिए सरकार की योजनाएं पूरी करने का दावा किया गया है, जबकि आंगनवाड़ी कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन तक नहीं दिया गया। सरकार न्यूनतम वेतन बढ़ाने को अपनी उपलब्धि बता रही है। सरकार ने कहा कि हम गरीबों को, बुजुर्गों को, बेसहारों को, विधवाओं को पेंशन देते हैं, लेकिन कितने लोगों को कितनी पेंशन दी गई, यह नहीं बताया गया। हालांकि सच्चाई यह है कि गत कई वर्षों से सरकार पेंशन बंद किये हुए है।

राजधानी में पानी टैंकर माफियों का है राज

बिधूड़ी ने कहा कि अभिभाषण में उपराज्यपाल ने खुद माना है कि आज भी दिल्ली के बहुत-से इलाकों में टैंकरों से पानी सप्लाई की जा रही है। यह सरकार टैंकर माफिया का आरोप लगाते हुए सत्ता में आई थी और आप सरकार के आने के बाद से टैंकर माफिया पूरी तरह फल-फूल रहा है। बिजली की दरें दिल्ली में पूरे देश की तुलना में सबसे ज्यादा हैं, जो मुफ्त की श्रेणी में नहीं आते, उन्हें सबसे महंगी बिजली खरीदनी पड़ रही है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के नाम पर पर डीटीसी के बेड़े में पिछले आठ साल में सिर्फ दो बसें आई हैं। सरकार ने अभिभाषण में मेट्रो की पिंक लाइन पूरी होने का श्रेय लिया है, लेकिन यह नहीं बताया कि यह लाइन तीन साल की देरी से शुरू हो पाई है। सीसीटीवी और मुफ्त वाई फाई योजना फ्लाप हो चुकी है।

स्मॉग टावर फेल हुए (Budget Session)

उपराज्यपाल के अभिभाषण में वायु प्रदूषण पर सरकार की कथित सफलता के दावे पर पर बिधूड़ी ने कहा कि सरकार के स्मॉग टावर फेल हो गए और धूल प्रबंधन सड़कों की जर्जर हालत के कारण दम तोड़ गया। दिल्ली विश्व की सबसे प्रदूषित राजधानी होने का कलंक झेल रही है। ऐसे में भी सरकार अगर अपने आपको सफल बता रही है।

Also Read : Share Market Update : बढ़त में खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 120 अंक ऊपर

Also Read : 137 दिन से स्थिर पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े, रसोई गैस भी 50 रुपए महंगी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR