Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeBusinessएफपीआई का भारतीय बाजारों में भरोसा कायम, जानिए इस महीने कितना किये...

एफपीआई का भारतीय बाजारों में भरोसा कायम, जानिए इस महीने कितना किये निवेश

FPI Put about 5 Thousand Crore Rupees in Domestic Shares This Month

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। जुलाई, 2022 से पहले लगातार नौ महीने तक घरेलू शेयर बाजार ने निकासी करने के बाद अब विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने जो निवेश करने का सिलसिला शुरू किया है वह सितंबर माह में भी जारी है। मिली जानकारी के मुताबिक, एफपीआई ने सितंबर महीने के अब तक भारतीय शेयर बाजारों में 5 हजार करोड़ से अधिक रुपये का निवेश कर चुके हैं। हालांकि सितंबर महीने का 11 दिन बीते चुके हैं और एफपीआई की निवेश की गाति देखकर लगा रहा है कि वह अगस्त में निवेश करना का रिकॉर्ड इस महीन शायद न टूट सके। अगस्त महीने में एफपीआई ने शेयर बाजार में भारी भरकम पैसा डाले थे।

अगस्त की किया एफपीआई ने तगड़ा निवेश

लगातार बाजार से निकासी करने के बाद एफपीआई ने जब से बाजार ने पैसा डालना शुरू किया है। उसमें सबसे तगड़ा निवेश अगस्त माह का था। अगस्त महीने एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजार में  51,200 करोड़ रुपये निवेश किय थे। इससे पहले जुलाई ने यह आंकड़ा करीब 5,000 करोड़ रुपये का था।

इस माह में अब तक डाले 500 करोड़ से अधिक रुपये

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, एक से नौ सितंबर के दौरान एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजारों में शुद्ध रूप से 5,593 करोड़ रुपये डाले हैं। नौ महीने तक निकासी करने के बाद एफपीआई शुद्ध निवेशक बने  और सिलसिला जारी है। एफपीआई की भारतीय बाजारों से निकासी का सिलसिला पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुआ था। अक्टूबर 2021 से जून 2022 के दौरान एफपीआई ने 2.46 लाख करोड़ रुपये की निकासी की थी। 

अन्य जगहों पर भी किया निवेश

समीक्षाधीन अवधि में एफपीआई ने शेयरों के अलावा ऋण या बॉन्ड बाजार में शुद्ध रूप से 158 करोड़ रुपये निवेश किये हैं। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजय कुमार ने कहा कि भारतीय बाजारों में एफपीआई की लिवाली जारी रहेगी। यदि अमेरिका में बॉन्ड पर प्राप्ति बढ़ती है। या फिर डॉलर इंडेक्स 110 से ऊपर जाता है,तभी रुक में बदलाव आ सकता है।

यह है निवेश करनी की वजह

एक अन्य बाजार विशेषज्ञ विजयकुमार ने कहा एफपीआई भारतीय बाजारों में लिवाली करने की वजह बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में देश का अच्छा प्रदर्शन है। जबकि अमेरिका, यूरो क्षेत्र और चीन के देशों में अर्थव्यवस्था सुस्ती है।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR