Thursday, October 6, 2022
Thursday, October 6, 2022
HomeBusinessएफपीआई का बाजार में खरीदारी का सिलसिला जारी, अब तक अगस्त  में...

एफपीआई का बाजार में खरीदारी का सिलसिला जारी, अब तक अगस्त  में किये बाजार में 22,452  करोड़ निवेश

FPI Investment Continues

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) का जुलाई महीने से शुरू हुआ खरीदारी का सिलसिला अगस्त महीने के दूसरे सप्ताह तक भी जारी रहा है। हालांकि एफपीआई ने इन अगस्त के दो महीनों में शेयर बाजार में जमकर निवेश किया है। अगस्त के पहले दो सप्ताह में शेयर बाजारों में एफपीआई ने 22 हजार करोड़ से अधिक रुपये निवेश किये। इससे पहले जुलाई के पूरे महीने में मात्र 5,000 करोड़ रुपये ही एफपीआई ने निवेश किये थे।

ऋण या बॉन्ड बाजार में भी किया निवेश

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने एक से 12 अगस्त के दौरान शेयरों में शुद्ध रूप से 22,452  करोड़ रुपये निवेश किया है। इसके अलावा इस अवधि में एफपीआई ने ऋण या बॉन्ड बाजार में शुद्ध रूप से 1,747 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

लगातार नौ महीने तक की निकासी

आपको बता दें कि जुलाई से पहले लगातार नौ महीने एफपीआई का घरेलू शेयर बाजार ने निकासी का सिलसिला बना रहा था। वह पिछले साल अक्टूबर लेकर इस साल जून तक 2.46 लाख करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे।

आगे और भी सुधार होगा

वहीं, एफपीआई के बाजार में भारी मात्रा में विनेश करने पर कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च (रिटेल) श्रीकांत चौहान ने कहा कि मुद्रास्फीति की चिंता दूर होने व केंद्रीय बैंकों द्वारा मौद्रिक रुख को सख्त किए जाने की वजह से आगे चलकर उभरते बाजारों में एफपीआई के प्रवाह में और सुधार देखने को मिलेगा।

इसको भी पढ़ें:

भारत के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक; छोड़ गए भारी भरकम संपत्ति

इसको भी पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार

इसको भी पढ़ें: होशियारपुर पहुंची द ग्रेट इंडिया रन, 5वें दिन धावकों ने 100 किलोमीटर दौड़ की पूरी

Connect With Us:Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR