Sunday, August 7, 2022
Sunday, August 7, 2022
HomeBusinessथमा FPI की निकासी का सिलसिला, बाजार में किये 1,099 करोड़ निवेश

थमा FPI की निकासी का सिलसिला, बाजार में किये 1,099 करोड़ निवेश

FPI Invested The Market in July

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। काफी महीने भारतीय शेयर बाजार से निकासी करने के बाद अब विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) निवेश करना शुरू किया है। जुलाई की शुरुआत से लेकर अब तक एफपीआई ने घरेलू बाजार में शुद्ध रूप से 1,100 करोड़ रुपये की जमा किये है। इससे पहले जून महीने में एफपीआई ने बाजार से तगड़ी निकासी की थी। इस दौरान एफपीआई ने घरेलू बाजार से 50,145 करोड़ रुपये निकाले थे। वहीं, शेयर बाजार में एफपीआई द्वारा निवेश करने पर बाजार विशेषज्ञों ने अपनी अलग-अलग राय प्रकट की हैं।

जून 2022 में निकाले इतने हजार करोड़ रुपये

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, 1 जुलाई से लेकर 22 जुलाई कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन तक एफपीआई ने शेयरों में शुद्ध रूप से 1,099 करोड़ रुपये डाले हैं। बता दें कि 2021 के अक्टूबर 2021 से लेकर जून 2022 तक एफपीआई ने लगातार बाजार से रुपये निकाले हैं। यह सिलसिला नौ महीने तक जारी रहा।

बनी रहेगी उतार चढ़ाव की स्थिति

कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च हेड श्रीकांत चौहान ने कहा कि बढ़ती महंगाई व मौद्रिक रुख में सख्ती के चलते अभी एफपीआई के प्रवाह में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। इस महीने एफपीआई की बिकवाली न केवल रुकी है, बल्कि माह के कुछ दिन तो वे शुद्ध लिवाल रहे हैं।

कंपनी नतीजों ने बंधी निवेशकों की उम्मीद

वहीं, ट्रेडस्मार्ट के चेयरमैन विजय सिंघानिया ने कहा कि अमेरिका के कमजोर आर्थिक आंकड़ों से उम्मीद बंधी है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में आक्रामक वृद्धि नहीं करेगा। इसके अलावा कंपनियों के तिमाही नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे है। इससे निवेशकों का भरोसा बढ़ा है।

अब तक निकाले बाजार से 2.16 लाख करोड़

आपको बता दें कि 2022 की शुरुआत से लेकर अब तक एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजार से 2.16 लाख करोड़ रुपये निकाल चुके हैं। यह किसी एक साल में एफपीआई की निकासी का सबसे ऊंचा स्तर है। इससे पहले 2008 के पूरे साल में एफपीआई ने बाजार से 52,987 करोड़ रुपये निकाले थे।

इसको भी पढ़ें:

बढ़ाती महंगाई के बीच ये बैंक साकार कर रहें घर बनाने का सपना, 7 फीसदी से कम दर पर दे रहीं होम लोन

इसे भी पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR