Friday, January 27, 2023
Friday, January 27, 2023
HomeBusinessएफपीआई ने जुलाई में किया 4,989 करोड़ का निवेश, जानिए अगस्त में...

एफपीआई ने जुलाई में किया 4,989 करोड़ का निवेश, जानिए अगस्त में क्या रहेगा माहौल ?

- Advertisement -

FPI Invested Market in July

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। लगातार 9 महीने तक भारतीय शेयर बाजार से पैसे निकालने के बाद अब विदेशी संस्थागत निवेशक (FPI) निवेश करने में दिलचस्पी दिखाने लगे हैं। डिपॉजिटरी के आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार, इस जुलाई माह विदेशी निवेशकों ने करीब 5 हजार करोड़ की राशि को भारतीय शेयर बाजार में निवेश किया है। हालांकि जून हुई एफपीआई की निकासी से जुलाई में निवेश का आंकड़ा काफी छोटा है। अकेले जून महीने में एफपीआई शेयर बाजार से 50 हजार करोड़ से अधिक की राशि की निकासी थी,जोकि पिछले साल मार्च के बाद किसी एक महीने में सबसे अधिक की निकासी थी।

5 हजार करोड़ का किया निवेश

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में FPI ने भारतीय शेयर बाजारों में 4,989 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इससे पहले जून में एफपीआई शेयर बाजार भारी निकासी की थी। उस समय 50,145 करोड़ रुपये निकाले थे। एफपीआई पिछले 9 महीनों से लगातार बाजार से पैसे निकाल रहे थे। पिछले साल अक्टूबर माह से लेकर जून 2022 तक एफपीआई भारतीय शेयर बाजार से 2.46 लाख करोड़ रुपये की निकासी कर चुके हैं। वहीं, जुलाई में निवेश के बाद भी एफपीआई ने डेट या बॉन्ड बाजार से 2,056 करोड़ रुपये की निकासी की है।

अगस्त महीने में रहेगा यह माहौल

भारतीय शेयर बाजार ने एफपीआई के लौटने पर यस सिक्योरिटीज के प्रमुख एनालिस्ट-इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज हितेश जैन का कहना है कि रुपया का खराब दौर बीत चुका है। कच्चा तेल भी एक दायरे में कारोबार कर रहा है। इसके अलावा भारतीय कंपनियों के तिमाही नतीजे भी बेहतर रहे हैं। जैन ने कहा कि जुलाई की तरह अगस्त महीना भी FPI का प्रवाह सकारात्मक बना रहेगा।

इसको भी पढ़ें:

नहीं बढ़ेगी तिथि, आईटीआर भरने का आज आखिरी मौका; रात 12 बजे से पड़ेगा भारी जुर्माना

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

MOST POPULAR