Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessएफपीआई ने अगस्त माह में की रिकॉर्ड तोड़ खरीदारी, बीते 20 महीने...

एफपीआई ने अगस्त माह में की रिकॉर्ड तोड़ खरीदारी, बीते 20 महीने के उच्चतम आवक को छूआ

FPI Did a Lot of Buying in August

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों यानी एफपीआई का भरोसा जुलाई की तरह अगस्त महीने में भी कायम रहा। इस भरोसे का आलम यह रहा है कि एफपीआई ने अगस्त माह में भारतीय शेयर बाजार में खूब खरीदारी की और रिकॉर्ड थोड़ते हुए  बीते 20 महीनों की उच्चतम आवक पर जा पहुंची। एफपीआई का घरेलू शेयर बाजार में भरोसा जुलाई महीने से कायम हुआ है। उससे पहले लगातार 9 महीने विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजार तबड़तोड़ निकासी की थी। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त माह में एफपीआई ने भारतीय इक्विटी बाजारों में 51,200 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। हालांकि इससे पहले बीत जुलाई,2022 में एफपीआई ने लगभग 5000 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था। वहीं, बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि एफपीआई का यह निवेश का सिलसिल सितंबर महीने में भी जारी रह सकता है।

इन वजहों से लौटे एफपीआई

आपको बता दें कि तेल कीमतों में स्थिरता और जोखिम लेने की भावना में बढ़ोतरी के चलते विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) का रुझान घरेलू शेयर बाजार की ओर लौटा है। इससे पहले पिछले साल अक्टूबर से लेकर जून 2022 तक एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजार में लगातार निकासी करते हुए 2.46 लाख करोड़ रुपये निकाल लिये थे।

सितंबर में भी जारी रहेगी खरीदारी

वहीं,एफपीआई के भारतीय इक्विटी बाजार पर लौटने पर सैंक्टम वेल्थ में उत्पाद एवं समाधान के सह-प्रमुख मनीष जेलोका ने कहा कि जुलाई, अगस्त की तरह सितंबर महीने में भी एफपीआई भारतीय शेयर बाजार से शुद्ध आवक दर्ज करेगा। हालांकि यह आवक अगस्त के मुकाबले कुछ कम  रहे सकता है।

अक्टूबर से लेकर जून तक निकाले 2.46 लाख करोड़

आपको बता दें कि जुलाई से पहले बीते 9 महीनों में लगातार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने घरेलू  शेयर बाजार से निकासी थी। यह निकासी का सिलसिला अक्टूबर, 2021 शुरू हुआ,जो जून 2022 तक चला। इस दौरान विदेशी निवेशकों ने 2.46 लाख करोड़ रुपये की निकासी थी। वहीं, 2022 की शुरुआत से लेकर जून 2022 तक  2.2 लाख करोड़ की निकासी थी।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR