Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeBusinessFPI भारतीय शेयर बाजार पर हैं फिदा, सितंबर किये 12,000 करोड़ रुपये...

FPI भारतीय शेयर बाजार पर हैं फिदा, सितंबर किये 12,000 करोड़ रुपये निवेश

- Advertisement -

FPI Continue to Invest in Domestic Stock Market

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। बीता कारोबारी सप्ताह शेयर बाजार के लिहाज से खराब साबित हुआ। इस दौरान अधिकतर सत्र में शेयर बाजार में गिरावट रही। उधर, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों यानी एफपीआई (​FPI) का घरेलू बाजार में गिरावट के बाद भी भरोसा कायम है। सितंबर की शुरुआत से लेकर FPI ने अब तक शेयर बाजार 12,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वहीं, बाजार विशेषज्ञ का कहना है कि आने वाले दिनों एफपीआई का रूख अस्थिर बने रहने की आशा है।

इसलिए हो रहा बाजार में निवेश

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, 1 सितंबर से 16 सितंबर के दौरान एफपीआई भारतीय शेयर बाजार में 12,084 करोड़ रुपए का निवेश किया है। मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर-मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजारों में इस उम्मीद से निवेश कर रहे हैं कि वैश्विक केंद्रीय बैंक विशेषकर फेडरल रिजर्व दरों में वृद्धि पर नरम रूख अपना सकता है, क्योंकि अब मुद्रास्फीति घटना शुरू हो गई है।

अगस्त माह में किया एफपीआई ने तगड़ा निवेश

दरअसल, जुलाई से पहले लगातार 9 महीने तक एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजार से तगड़ी निकासी की थी। जुलाई से एफपीआई ने घरेलू शेयर बाजार की ओर रूख किया है। जुलाई महीने में एफपीआई ने शेयर बाजार में करीब 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था,जबकि अगस्त माह में इसके पहले अक्टूबर 2021 से लेकर जून 2022 के बीच एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजारों से करीब 2.46 लाख करोड़ रुपये की निकासी की थी।

आने वाले समय में एफपीआई का रूख अस्थिर बना रहेगा

कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी रिसर्च (रिटेल) श्रीकांत चौहान ने कहा कि मौद्रिक सख्ती, बढ़ती मुद्रास्फीति और जियो-पॉलिटिकल चिंताओं को देखते हुए आने वाले समय में एफपीआई का रूख अस्थिर बना रहेगा।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR