Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessFoundation Stone Of NACIN केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने आंध्र प्रदेश के...

Foundation Stone Of NACIN केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने आंध्र प्रदेश के अनंतपुरामू जिले में किया एनएसीआईएन, 2023 में शुरु होगा अधिकारियों का प्रशिक्षण, 2024 में लेगी पूर्ण आकार

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।  

Foundation Stone Of NACIN: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आंध्र प्रदेश के अनंतपुरामू जिले में राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर और नारकोटिक्स अकादमी (एनएसीआईएन) की आधारशिला रखी। आपको बता दें कि एनएसीआईएन को केंद्र सरकार की ओर दिसंबर 2014 में मंजूरी दी गई थी।  तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी स्थापना के लिए अप्रैल 2015 में एक पट्टिका का अनावरण किया था।

एनएसीआईएन की आधाशिला रखते हुए वहां पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी (मसूरी) और सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (हैदराबाद) की तर्ज पर एनएसीआईएन भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के परिवीक्षाधीन अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण अकादमी होगी। अकादमी जिले में हिंदूपुर के पास पालसमुद्रम गांव में स्थित है।

2024 में यह अकादमी लेगी पूरा आकार

वित्त मंत्री ने कहा कि एनएसीआईएन में परिवीक्षाधीन आईआरएस अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम सितंबर 2023 से शुरू होगा और पूरा आकार अकादमी 2024 में लेगी। यहां पर परिवीक्षाधीन अधिकारियों को विश्व स्तरीय मानकों के साथ प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार इसके पहले चरण में  एनएसीआईएन के निर्माण पर 729 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

Also Read : Pinnacle Industries भारत में लगाएगी Electric Vehicles का कारखाना, 2000 करोड़ का करेगी निवेश

Also Read : देश का Foreign Exchange Reserves 1.425 बिलियन डालर घटा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

MOST POPULAR