Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeBusinessविदेशी मुद्रा फिर से 600 अरब डॉलर में सबसे ऊपर, पिछले हफ्ते...

विदेशी मुद्रा फिर से 600 अरब डॉलर में सबसे ऊपर, पिछले हफ्ते चढ़ा 3.85 अरब डॉलर

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : देश के विदेशी मुद्रा भंडार में उछाल दर्ज किया गया है, जिसके बाद से ये एक बार फिर से 600 अरब डालर के पार हो गया है। आरबीआई की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 27 मई को खत्म हुए सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 3.854 अरब डॉलर बढ़कर 601.363 अरब डॉलर हो गया। विदेशी मुद्रा में बढ़ोतरी की मुख्य वजह विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में हुई बढ़ोतरी बताई गई है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पिछले सप्ताह भी विदेशी मुद्रा भंडार में 4.230 अरब डॉलर का उछाल आया था जिसके बाद यह बढ़कर 597.509 अरब डॉलर हो गया था। दरअसल, मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों का काफी मुख्य रोल होता है। समीक्षात्मक सप्ताह में विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में इजाफा हुआ है जिस कारण विदेशी मुद्रा भंडार में उछाल आया है।

गोल्ड रिजर्व में भी हुआ इजाफा

Gold reserve also increased

आरबीआई के मुताबिक समीक्षाधीन सप्ताह में देश के गोल्ड रिजर्व में भी इजाफा हुआ है। अब देश का गोल्ड रिजर्व 9.4 करोड़ डॉलर बढ़कर 40.917 अरब डॉलर हो गया है। इसके अलावा बीते सप्ताह आईएमएफ के पास जमा एसडीआर 13.2 करोड़ डॉलर के इजाफे के साथ 18.438 अरब डॉलर हो गया। जबकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास रखा देश का मुद्रा भंडार 1.8 करोड़ डॉलर वृद्धि के साथ 5.019 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।

अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 6 पैसे हुआ कमजोर

Rupee weakens by 6 paise against US currency

गौरतलब है कि स्थानीय शेयर बाजारों में कमजोर रुख के बीच शुक्रवार को विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 6 पैसे कमजोर हुआ और यह 77.66 प्रति डॉलर पर बंद हुआ है। इससे पहले वीरवार को रुपया 77.60 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। बाजार सूत्रों के मुताबिक विदेशी मुद्रा बाजार से निरंतर विदेशी कोषों की धन निकासी तथा बढ़ते व्यापार घाटे के कारण रुपया नीचे आया।

वहीं अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपए में एक सीमित दायरे में कारोबार हुआ। इससे पहले डॉलर के मुकाबले रुपया 77.47 पर खुला। इंट्रा डे में नीचे में 77.66 और ऊंचे में 77.47 तक गया। लेकिन कारोबार के अंत में अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 6 पैसे की गिरकर 77.66 प्रति डॉलर पर आ गया।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये पढ़ें: ई-कॉमर्स पोर्टल या वेबसाइट की फर्जी रिव्यू वालों हो सावधान, सरकार ला रही नियम, होगी खोजबीन

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR