Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeBusinessForeign Portfolio Investors ने 4 दिन में भारतीय बाजार से निकाले 6834...

Foreign Portfolio Investors ने 4 दिन में भारतीय बाजार से निकाले 6834 करोड़ रुपए

- Advertisement -

Foreign Portfolio Investors

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) का भारतीय बाजार से पैसा निकालने का सिलसिला लगातार जारी है। अभी तक फरवरी के पहले चार ट्रेडिंग सेशन में FPI भारतीय बाजारों से 6,834 करोड़ रुपए निकाल चुके हैं। डिपॉजिटरी की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार FPI ने इक्विटी से 3,627 करोड़ रुपए निकाले हैं, वहीं डेट सेगमेंट से 3,173 करोड़ रुपए और हाइब्रिड इंस्ट्रूमेंट्स से 34 करोड़ रुपए निकाले हैं। इतना ही नहीं, एफपीआई ने इससे पहले लगातार 4 माह में निकासी की है।

इस बारे में मार्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर (मैनेजर रिसर्च) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बेहद नरम मौद्रिक नीति रुख को समाप्त करने का संकेत दिया है। उसके बाद से एफपीआई की बिकवाली काफी तेजी से बढ़ी है।

ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद के बीच वैश्विक स्तर पर बांड प्रतिफल भी बढ़ा है। इसके चलते निवेशक जोखिम वाली संपत्तियों में अपना निवेश कम कर रहे हैं और सोने जैसे निवेश के सुरक्षित पनाहगाह की ओर रुख कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि घरेलू मोर्चे पर वृद्धि केंद्रित बजट की वजह से निकासी पर कुछ अंकुश लगा है लेकिन बजट के विदेशी कोषों के प्रवाह पर असर का अनुमान आगामी कुछ सप्ताह में स्पष्ट हो सकेगा।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि FPI ने बैंक और आईटी शेयरों में भारी बिकवाली की है। वहीं उन्होंने मेटल शेयरों में खरीदारी की है।

Read More : Automobile Sales Report मारुति सुजुकी, हुंदै की सेल्स में गिरावट, टाटा मोटर्स और स्कोडा की बिक्री बढ़ी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR