Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeBusinessForeign Portfolio Investors : 6 माह बाद एफपीआई ने शुरू की खरीददारी,...

Foreign Portfolio Investors : 6 माह बाद एफपीआई ने शुरू की खरीददारी, भारतीय बाजार में डाले 7,707 करोड़ रुपए

Foreign Portfolio Investors

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
6 माह तक लगातार बिकवाली के बाद फिर से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने भारतीय बाजारों में पैसा डालना शुरू कर दिया है। अप्रैल में अब तक एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजारों में 7,707 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया है।

दरअसल, रूस और यूक्रेन के बीच डेढ़ महीने से चल रहे युद्ध के कारण शेयर बाजार में काफी करेक्शन हो चुकी है। इसी करेक्शन ने FPI को अब बाजार में लिवाली का अच्छा मौका दिया है जिससे इस महीने वे शुद्ध खरीदार रहे हैं। इसी कारण शेयर बाजार में अच्छी खरीददारी भी देखी गई थी।

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (Foreign Portfolio Investors) ने 1-8 अप्रैल के दौरान भारतीय शेयरों में शुद्ध रूप से 7,707 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसी को लेकर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि काफी समय के बाद विदेशी निवेशकों ने एक बार फिर से भारतीय बाजार का रुख किया है।

बाजार लगा सकता है नया हाई (Foreign Portfolio Investors)

इसके अलावा जियो ग्लोबल पॉलिटिक्स चिंता भी कम होती जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोई बड़ी घटना नहीं है जो बाजार को बड़े स्तर पर प्रभावित करें। ऐसी उम्मीद है कि विदेशी निवेशक आने वाले से यह निवेश और बढ़ सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो भारतीय बाजार एक बार फिर से नया हाई बना सकता है। इससे निवेशकों को शानदार रिटर्न मिल सकता है। इस मौके का फायदा उठाकर छोटे निवेशक भी मोटी कमाई कर सकते हैं।

FPI के लिए निवेश के अवसर खुले (Foreign Portfolio Investors)

Foreign Portfolio Investors
Foreign Portfolio Investors

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक, प्रबंधक-शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि एफपीआई प्रवाह को अभी प्रवृत्ति में बदलाव कहना थोड़ा जल्दबाजी होगा। इस मोर्चे पर चीजें अधिक स्पष्ट हो सकें, इसके लिए अगले कुछ सप्ताह या माह का इंतजार करना होगा।

श्रीवास्तव ने कहा कि एफपीआई के प्रवाह से संकेत मिलता है कि उन्होंने अपने पोर्टफोलियो के पुनर्मूल्यांकन को पूरा कर लिया है। इसके अलावा शेयर बाजारों में हालिया करेक्शन ने भी उनके लिए निवेश के अवसर खोले हैं। हालांकि, पिछले दो कारोबारी सत्रों में एफपीआई ने बिकवाली की है। ऐसे में अभी एफपीआई प्रवाह की दिशा को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हैं।

6 महीने में की 1.48 लाख करोड़ की निकासी (Foreign Portfolio Investors)

जानना जरूरी है कि इससे पहले विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक पिछले 6 महीने से भारतीय बाजार से पैसा निकाल रहे थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर, 2021 से मार्च, 2022 तक 6 माह में एफपीआई ने शेयरों से शुद्ध रूप से 1.48 लाख करोड़ रुपए की निकासी की थी। शेयरों के अलावा एफपीआई ने बांड या ऋण बाजार में भी 1,403 करोड़ रुपए डाले हैं।

Also Read : बूस्टर डोज की कीमतें हुई कम, आज से 18+ के सभी शख्स लगवा सकते हैं

Also Read : Borosil Group Share : एक शेयर ऐसा भी, जिसने 2 साल में दिया 18 गुना रिटर्न

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE

MOST POPULAR