Thursday, October 6, 2022
Thursday, October 6, 2022
HomeBusinessForeign Portfolio Investors बने बिकवाल, इस महीने की 48,261 करोड़ रुपए की...

Foreign Portfolio Investors बने बिकवाल, इस महीने की 48,261 करोड़ रुपए की निकासी

Foreign Portfolio Investors

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) भारतीय बाजारों में लगातार बिकवाली कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल एफपीआई ने भारतीय बाजारों से लगभग 1,14,855.97 करोड़ रुपए की निकासी की है। ऐसा नहीं है कि साल 2022 के शुरू होने से एफपीआई की निकासी है बल्कि विदेशी निवेशकों ने 2021 के आखिरी 3 महीनों से भारतीय बाजार से पैसा निकालना शुरू कर दिया था।

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक एफपीआई ने इस महीने अबतक भारतीय शेयरों बाजारों (Indian share market) से 48,261.65 करोड़ रुपए की निकासी की है। यह लगातार छठा महीना है जब विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बिकवाली की है।

इस तरह अब तक 2022 में विदेशी निवेशकों की निकासी का आंकड़ा 1,14,855.97 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि रूस-यूक्रेन तनाव की वजह से वैश्विक स्तर पर वृहद आर्थिक स्थिति और मुद्रास्फीतिक दबाव की वजह से विदेशी निवेशक भारतीय बाजारों से निकासी कर रहे हैं।

पिछले 3 महीनों में कितनी रही बिकवाली

Foreign Portfolio Investors
Foreign Portfolio Investors

एफपीआई ने जनवरी में भारतीय शेयर बाजारों से 28,526.30 करोड़ रुपए निकाले थे। फरवरी में एफपीआई की निकासी 38,068.02 करोड़ रुपए रही थी। वहीं मार्च में अबतक उन्होंने 48,261.65 करोड़ रुपए की बिकवाली की है।

Share Market में उतार चढ़ाव जारी

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण शेयर बाजार (Share Market) में भारी उतार चढ़ाव हुआ है और आगे भी बाजार में जल्द स्थिरता आती नहीं दिख रही है। इसलिए शेयर बाजार के निवेशकों में चिंता बनी हुई है। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक वैश्विक बाजारों में भी अब सुधार और कुछ स्थिरता दिख रही है। लेकिन रूस-यूक्रेन के मुद्दे की वजह से अभी अनिश्चितता कायम है और इससे बाजार में उतार-चढ़ाव रहेगा।

Also Read : आज फिर बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में कितना है 1 लीटर पेट्रोल का रेट

Also Read : ट्रैवल कंपनी आईपीओ लाने की तैयारी में, सेबी के पास जमा करवाए दस्तावेज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR