Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeBusinessविदेशी निवेशकों का घरेलू शेयर बाजार से टूट रहा भरोसा, जानिए सितंबर...

विदेशी निवेशकों का घरेलू शेयर बाजार से टूट रहा भरोसा, जानिए सितंबर में कितना किया निवेश

- Advertisement -

Foreign Investors Lost Confidence in the Domestic Market

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। जुलाई से शुरू हुआ विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर बाजार में भरोसा वह आते आते सितंबर के आखिरी बचे दिनों में टूटा गया है। पिछले हफ्ते शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट, फेड रेट्स और रुपये की वैल्यू में हुई तगड़ी कमी के चलते विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में निवेश की रफ्तार को कम कर दिया है। बीते 19-23 सितंबर तक विदेशी निवेशकों ने घरेलू बाजार से अधिक निकासी की है।

इन वजहों से धीमा पड़ा निवेश

सितंबर की शुरुआत में विदेशी संस्थागत निवेशक (एफपीआई) घरेलू बाजार में जमकर खरीदारी कर रहे थे और यह सिलसिला आधे सितंबर तक जारी रहा है। बीच में वैश्विक बाजार में हुई उथल पुथल से भारतीय शेयर बाजार का प्रभाव किया,जिसका सीधा असर एफआईआई की खरीदारी पर पड़ा। सितंबर आखिरी दिनों आते एफपीआई की खरीदारी धीमी पड़ गई। मिली जानकारी के मुताबिक सितंबर की शुरुआत से लेकर अब एफआईआई ने भारतीय शेयर बाजार में कुल 8,638 करोड़ रुपये का निवेश किया है। दरअसल, एफपीआई ने अमेरिकी फेडर रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद भारतीय शेयर बाजार से बिकवाली का सिलसिला शुरू किया है।

जुलाई से शुरू हुआ खरीदारी का सिलसिला

इस साल के बीते जून महीने से पहले लगातार 9 महीनों तक एफपीआई ने घरेलू बाजार से निकासी की थी। यह निकासी का सिलसिला पिछले साल अक्टूबर महीने से शुरू हुआ था,जो जून, 2022 तक चला था। उसके बाद जुलाई से एफपीआई भारतीय शेयर की ओर रूख किया और सितंबर तक जारी रहे। जुलाई में एफपीआई ने बाजार में 4,989 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट किया। इसके बाद अगस्त में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार में 51,204 करोड़ रुपये डाले,जो इस साल का सर्वाधिक मासिक निवेश था।

जानिए लगातार नौ महीने में कितने लाख करोड़ की हुई निकासी

एनएसडीएल के डेटा के अनुसार, इस साल के शुरुआती 6 महीनों में विदेशी निवेशकों ने शुद्ध बिकवाली की थी। इस अवधि में उन्होंने घरेलू बाजार से 2,17,358 करोड़ रुपये निकाल लिए थे। जून में 50,203 करोड़ रुपये के के साथ सबसे बड़ी निकासी की थी। हालांकि एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजार लगातार नौ महीने शुद्ध निकासी की थी। इसमें अक्टूबर 2021 से जून 2022 के दौरान एफपीआई ने 2.46 लाख करोड़ रुपये की निकासी की थी।

लगातार तीन तक बाजार गिरावट पर हुआ बंद

आपको बात दें कि बीते कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन भारतीय शेयर बाजार गिरावट पर बंद हुआ था। शुक्रवार को सेंसेक्स 1020 अंक (1.73 फीसदी) की गिरावट के साथ 58,098 पर बंद हुआ था।,जबकि निफ्टी 302 अंक (1.72 फीसदी) टूटकर 17,327 पर बंद हुआ था। शुक्रवार को मिलाकर बीते कारोबारी सप्ताह में लगातार तीन घरेलू बाजार में गिरावट रही थी।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR