Thursday, December 1, 2022
Thursday, December 1, 2022
HomeBusinessजानिए क्यों Foreign Investors भारतीय बाजार से निकाल रहे निवेश

जानिए क्यों Foreign Investors भारतीय बाजार से निकाल रहे निवेश

- Advertisement -

Foreign Investors

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
विदेशी निवेशक साल 2022 के शुरूआत से ही भारतीय बाजार से पैसा निकाल रहे हैं। बेशक शेयर बाजार में गिरावट का मुख्य कारण रूस और यूक्रेन माना जा रहा है लेकिन विदेशी निवेशकों की लगातार निकासी भी शेयर बाजार को कमजोरी बनाती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय शेयर बाजार से विदेशी निवेशक अपना 14 अरब डॉलर से अधिक का निवेश बाहर निकाल लिया है। जनवरी और फरवरी में 5-5 अरब डॉलर की बिकवाली की है और मार्च के शुरूआती 9 दिनों में ही विदेशी निवेशकों ने 4.5 अरब डॉलर का निवेश निकाला है।

हालांकि ये हाल 2022 से ही शुरू नहीं हुआ है। बल्कि ये बिकवाली पिछले करीब 6 महीने से लगातार जारी है। इस बारे में बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार से निकासी का कारण कमोडिटीज के बढ़ते भाव हैं। दरअसल, विदेशी निवेशक भारत से अपना निवेश निकालकर ऐसी जगह लगा रहे हैं जहां से कमोडिटीज का ज्यादा निर्यात होता है ताकि कमोडिटीज के बढ़ते भाव का फायदा उठाया जा सके।

इन देशों में किया निवेश (Foreign Investors)

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल विदेशी निवेशकों ने भारत, ताईवान और कोरिया जैसे देशों से अपना निवेश निकाला है और ब्राजील, थाईलैंड और इंडोनेशिया जैसे देशों में विदेशी निवेश बढ़ाया है। बता दें कि इससे पहले विदेशी निवेशकों ने 2008 में भी करीब 16 अरब डॉलर के शेयर बेचे थे।

इसमें खास बात ये है कि इतनी बड़ी निकासी के बाद भी शेयर बाजार में कोई बड़ी गिरावट नहीं देखने को मिली है। विदेशी निवेशक जितने शेयर बेच रहे हैं उनमें से अधिकतर को घरेलू निवेशक ही खरीद ले रहे हैं।

Also Read : Foreign Exchange Reserves में 9.6 अरब डॉलर की कटौती, 622 अरब डॉलर पर आया

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR