Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeBusinessRetail Salesperson: एफएमसीजी कंपनियां छोटे खुदरा विक्रताओं के लिए बढ़ाए मार्जिन: अरविंद...

Retail Salesperson: एफएमसीजी कंपनियां छोटे खुदरा विक्रताओं के लिए बढ़ाए मार्जिन: अरविंद मेदिरत्ता

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Retail Salesperson: मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अरविंद मेदिरत्ता बुधवार को उद्योग मंडल फिक्की और आईसीपीआरजी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए है। इस दौरान कार्यक्रम में भाग लेते हुए मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया के सीईओ मेदिरत्ता ने कहा कि रोजमर्रा उपयोग के उत्पाद बनाने वाली एफएमसीजी कंपनियों देश के छोटे खुदरा विक्रेताओं के लिए मार्जिन बढ़ाए। पिछले कई वर्षों से खुदरा विक्रेताओं के लिए मार्जिन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एफएमसीजी कंपनियां अभी भी इसमें बदलाव कर सकती हैं।

30 वर्षों से स्थिर है मार्जिन

उन्होंने कहा कि एफएमसीजी कंपनियां हर साल रिकॉर्ड लाभ कमा रही है। मात्रा में जहां चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है, वहीं लाभ 40 प्रतिशत बढ़ा है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि कंपनियों ने पिछले 30 वर्षों में पारंपरिक खुदरा विक्रेताओं के मार्जिन को स्थिर रखा है और इसमें खास बदलाव नहीं किया है। उन्होंने कहा कि छोटे विक्रेताओं के लिए लाभ का मार्जिन बहुत समय से वही है जबकि उनकी परिचालन लागत बढ़ रही है।

लागत बढ़ी मार्जिन नहीं बढ़ा

मेदिरत्ता ने कहा कि हर तरह से लागत बढ़ी। वेतन बढ़ा लेकिन मार्जिन अभी भी उतना ही है, बल्कि कई मामलों में तो यह कम भी हुआ है। उन्होंने कहा कि खुदरा क्षेत्र का भविष्य भौतिक और डिजिटल रूप में बदल रहा है। सरकार को आधुनिकीकरण के लिए संसाधनों की कमी वाले छोटे खुदरा विक्रेताओं को ऋण तक आसान पहुंच प्रदान करनी चाहिए।

देश को चाहिए खुदरा नीति (Retail Salesperson)

उन्होंने कहा कि देश में एक खुदरा नीति चाहिए। कई वर्षों से फिक्की, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) और रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) इस पर काम कर रहे हैं। हमारे पास एक खुदरा नीति का मसौदा है। हमने सरकार के सामने भी रखा लेकिन अभी इसे औपचारिक रुप नहीं दिया गया।

Also Read : Share Market में अच्छी तेजी, सेंसेक्स 650 अंक उछलकर 56410 पर पहुंचा

Also Read:- How To Share WhatsApp Status On Facebook : जानिए व्हाट्सएप स्टेटस को फेसबुक पर कैसे शेयर करें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR