Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessMeeting: वित्त मंत्री सीतारमण 23 अप्रैल को सर्वाजनिक क्षेत्र की बैंकों के...

Meeting: वित्त मंत्री सीतारमण 23 अप्रैल को सर्वाजनिक क्षेत्र की बैंकों के साथ करेंगी बैठक

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

Meeting: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 अप्रैल को सर्वाजनिक क्षेत्र के बैंकों यानी पीएसबी के प्रमुखों के साथ एक बैठक करने जा रहा हैं। सीतारमण की पीएसबी के बीच आयोजित यह बैठक ऋतदाता संस्थानों के प्रदर्शन की समीक्षा के साथ अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए चलाई गई सरकारी योजनाओं की प्रगति के आकलन के लिए के मद्देनजर होगी। यह जानकारी रविवार को मंत्रालय के सूत्रों से प्राप्त हुई है।

होगी कई मुद्दों पर गहन समीक्षा

सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान केंद्र सरकार बैंकों से अर्थव्यवस्था की रफ्तार तेज करने के लिए उत्पादक क्षेत्रों को ऋण आवंटन बढ़ाने के लिए कह सकती है। इस बैठक में विभिन्न सरकारी योजनाओं की प्रगति और विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों के प्रदर्शन की गहन समीक्षा की होगी। आपात ऋण-सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) की भी समीक्षा की जाएगी।

ईसीएलजीएस का बढ़ा गारंटी कवर

उल्लेखनीय है कि ईसीएलजीएस के तहत सरकार ने आतिथ्य, ट्रैवल, पर्यटन और नागरिक उड्डयन क्षेत्रों को भी इस योजना के दायरे में लाया है। सरकार ने 2022 के बजट में ईसीएलजीएस को एक साल के लिए और बढ़ा दिया है। यह 2023 मार्च तक चलती रहेगी। इसके अलावा गारंटी कवर को भी 50,000 करोड़ रुपये बढ़ाकर पांच लाख करोड़ रुपये कर दिया है।

साल भर के लिए बैंकिंग क्षेत्र के एजेंडा तय होनी है उम्मीद (Meeting)

मिली जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्री और पीएसबी के प्रमुखों के बीच होने वाले इस बैठक में पूरे साल के लिए बैंकिंग क्षेत्र का एजेंडा तय होने के उम्मीद है।  पिछले वित्त वर्ष में किसी भी सार्वजनिक बैंक को अप्रैल-दिसंबर 2021 के दौरान घाटा नहीं हुआ था और इन नौ महीनों में पीएसबी ने 48,874 करोड़ रुपये का सम्मिलत शुद्ध लाभ अर्जित किया।

Also Read : बूस्टर डोज की कीमतें हुई कम, आज से 18+ के सभी शख्स लगवा सकते हैं

Also Read : Borosil Group Share : एक शेयर ऐसा भी, जिसने 2 साल में दिया 18 गुना रिटर्न

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

 

SHARE

MOST POPULAR