Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeBusinessG20 Meeting में वित्त मंत्री ने बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण की कमी...

G20 Meeting में वित्त मंत्री ने बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण की कमी को पाटने की जरूरत पर जोर दिया

- Advertisement -

G20 Meeting

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज जी 20 बैठक (G 20 Meeting) में वर्चुअल पैनल चर्चा में भाग लिया। इस दौरान सीतारमण ने बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण की कमी को पाटने की जरूरत पर जोर दिया। यह जी 20 बैठक इंडोनेशिया के बाली में हो रही है। जी 20 में वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक के दौरान यह सत्र ‘टिकाऊ वित्तपोषण और बुनियादी ढांचे’ पर केंद्रित था। बैठक में वित्त मंत्री ने कहा कि बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में समावेशी विकास के लिए नए वित्तपोषण तंत्र विकसित करने की जरूरत है।

बैठक में की गई चर्चा की जानकारी वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक ट्वीट के माध्यम से दी गई है। बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सुलभता और सामर्थ्य में सुधार पर ध्यान देने के साथ, स्थायी वित्त साधनों को बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों का समर्थन किया।

जानकारी के मुताबिक बुनियादी ढांचे पर अपने दृष्टिकोण को साझा करते हुए वित्त मंत्री ने वैश्विक बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण की खाई को पाटने, नवीन वित्तपोषण तंत्र के विकास और समावेशी बुनियादी ढांचे में सार्वजनिक और निजी निवेश को जुटाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

बता दें कि इससे पहले वीरवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों से विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों को भविष्य में महामारी की स्थिति से निपटने के लिए तैयार करने हेतु फंड बढ़ाने का आग्रह किया था। सीतारमण ने कहा था कि निम्न आय और मध्यम आय वाले देशों के पास पर्याप्त संसाधन नहीं हैं और चुनौतियों का सामना करने के लिए वैश्विक समर्थन की आवश्यकता है।

Also Read : Share Market Update सेंसेक्स 105 अंकों की गिरावट के साथ 57780 पर पहुंचा

Also Read : 8 Oil Gas Block के लिए मिली 10 बोलियां, सबसे ज्यादा ओएनजीसी ने 5 ब्लॉक में लगाई बोली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR