Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeBusinessसरकार ने लॉन्च की दिल्ली फिल्म नीति-2022, हर साल होगा IFF, मिलेगी...

सरकार ने लॉन्च की दिल्ली फिल्म नीति-2022, हर साल होगा IFF, मिलेगी तीन करोड़ की सब्सिडी

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, New Delhi: Film Policy: दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की नेतृत्व वाली सरकार राज्य में फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास करते हुए दिल्ली फिल्म नीति 2022’ को जारी कर दिया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली फिल्म नीति को लॉन्च किया। इसके लॉन्च होते अब राज्य में अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव यानी International Film Festival (IFF) का आयोजन किया जाएगा और साथ ही फिल्मकारों को तीन करोड़ रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा राजधानी में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए  छूट प्रदान  की जाएगी।

निर्माताओं को भटकना न पड़े बनेगा प्रकोष्ठ

नीति के तहत अब राज्य में फिल्मी शूटिंग के लिए एक प्रकोष्ठ बनाया जाएगा,ताकि फिल्म निर्माताओं को शूटिंग के लिए भटकना न पड़े और उन्हें आसानी से अनुमित मिले। सरकार ने जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए एक विकास प्रकोष्ठ और फिल्म सलाहकार निकाय का भी गठन किया जाएगा।

सब्सिडी पाने के लिए बनाए निर्धारित किए गए 4 अंक

वहीं, नीति को दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (डीटीटीडीसी) के माध्यम से लागू होगा और इसको भी नोडल एजेंसी बनाया गया है। पर्यटन सचिव और डीटीटीडीसी की प्रबंध निदेशक स्वाति शर्मा ने कहा कि इस नीति के तहत अधिकतम तीन करोड़ रुपए की सब्सिडी देने की मंजूरी प्रदान की गई है। हालांकि फिल्म निर्माताओं को यह सब्सिडी प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक 4 अंक प्राप्त करने होंगे।  यह अंक यह निर्धारित करेंगे कि फिल्म में शहर को कितनी देर तक दिखाया गया है, दिल्ली में कितने दिनों तक शूटिंग की गई है और कितने स्थानीय कलाकरों को काम दिया गया है।

दिल्ली फिल्म कार्ड में मिलेगी विशेष छूट

इसके अलावा सरकार हर साल एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की मेजबानी करेगी। इस दौरान दिल्ली फिल्म उत्कृष्टता पुरस्कार भी आयोजित करेगी जिसमें न केवल फिल्मी सितारे बल्कि क्रू के सदस्यों को भी सम्मानित किया जाएगा। इस नीति के तहह एक दिल्ली फिल्म कार्ड है। यह कार्ड एक लाख रुपया का है और इसको पर्यटन विभाग द्वारा प्रदान किया जाएगा। यह कार्ड दिल्ली में फिल्म शूटिंग के दौरान आए हुए फिल्मी सदस्यों को होटलों, परिवहन, पर्यटन संचालकों को छूट देने में सहायता प्रदान करेगा।

ये पढ़ें:  कच्चे तेल के बढ़े भाव के बीच पेट्रोल डीजल के नए रेट्स जारी, जानें क्या है आपके शहर में दाम

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR