Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessफियो के अध्यक्ष शाक्तिवेल ने वाणिज्य मंत्रालय से समिति गठन की मांग,...

फियो के अध्यक्ष शाक्तिवेल ने वाणिज्य मंत्रालय से समिति गठन की मांग, आखिर क्यों हुई ऐसे समय इसकी मांग?

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 


भारतीय निर्यात संगठनों के महासंघ (फियो) ने वाणिज्य मंत्रालय से एक समिति के गठन (Demand  Committee Formation) का अनुरोध किया है। फियो ने मंत्रालय से समित गठन का अनुरोध इसलिए किया,जिससे  देश के आयात रूझानों का आकलन करे और उत्पादों के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा दे,ताकि व्यापार घाटा कम हो। फियो अध्यक्ष ए शक्तिवेल ने यह विष वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में 20 अप्रैल को हुई बैठक में उठाया।

समिति गठन की मांग करने की वजह

फियो के अध्यक्ष शाक्तिवेल ने कहा कि आयात में वृद्धि और बढ़ते व्यापार घाटे के मद्देनजर एक समिति का गठन किया जा सकता है जो आयात के रूझानों का आकलन करे और ऐसे उत्पादों के घरेलू उत्पादन को प्रोत्साहन दे।

शुरु हो टीएमए योजना

इसके अलावा शाक्तिवेल ने मंत्रालय ने मंत्रालय से निर्यातकों के लिए संशोधित परिवहन एवं विपणन सहायता (टीएमए) योजना लाई जाई जाने का अनुरोध किया है। टीएमए योजना पिछले महीने खत्म हो चुकी है। उन्होंने कहा कि योजना का समापन होने से कृषि निर्यातकों को झटका पहुंचा है क्योंकि उनमें से ज्यादातर के छोटे व्यवसाय हैं।

वित्त वर्ष में 350 अरब डॉलर का हुआ सेवा निर्यात

इस बैठक में यह भी बताया गया कि देश में चालू वित्त वर्ष में सेवा निर्यात 350 अरब डॉलर का रहा है,जोकि निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा है।  इस वित्त वर्ष में सेवा निर्यात का 300 अरब डॉलर का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इससे पहले 2021-22 में 250 अरब डॉलर का सेवा निर्यात हुआ था।

ये भी पढ़ें : हरे निशान पर हुआ कारोबार समाप्त, सेंसेक्स 874 अंक की बढ़त के साथ 57,911 पर बंद, महिंद्रा, एशियन पेंट, रिलायंस ने बनाई बढ़त

ये भी पढ़ें : इंफोसिस के बाद अब टाटा स्टील ने भी समेटा रूस से कारोबार, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR