Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessFear Of Corona एफएमसीजी कंपनियों के प्रोडक्ट्स की बढ़ी मांग

Fear Of Corona एफएमसीजी कंपनियों के प्रोडक्ट्स की बढ़ी मांग

Fear Of Corona

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस केसों तेजी से बढ़ रही है। पिछले 3 दिन से लगातार कोरोना वायरस केस एक लाख से ऊपर आ रहे हैं। कई राज्यों ने प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं। इससे लोगों में फिर से संपूर्ण लाकडाउन का भय बन गया है। हालांकि सरकार अभी लाकडाउन के पक्ष में नहीं है।

लेकिन एफएमसीजी उत्पादों में जोर पकड़ती मांग यह दर्शा रही है कि लोगों में लाकडाउन का भय उत्पन्न हो गया है। इस कारण रोजमर्रा इस्तेमाल होने उत्पाद बनाने वाली कंपनियों की डिमांड में उछाल आया है।
अत: भारी मांग को देखते हुए आपूर्ति का संकट पैदा न हो, इसलिए इन कंपनियों ने अपने स्टॉकिस्टों को अधिक माल भेजना शुरू कर दिया है। आईटीसी, पारले प्रोडक्ट्स और डाबर इंडिया आदि कंपनियों ने कच्चे माल का अतिरिक्त स्टॉक रखना शुरू कर दिया है जिससे सप्लाई चेन में कोई बाधा न आएं।

Parle में इतना आया उछाल

पारले प्रोडक्ट्स के वरिष्ठ श्रेणी प्रमुख मयंक शाह के मुताबिक पिछले 2 हफ्तों में बाजार में मांग में 10-15 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी है। अब उपभोक्ता बाहर निकलकर सामान नहीं खरीदना चाहेंगे। बिस्कुट क्षेत्र की कंपनी ने ताजा परिस्थितियों के मद्देनजर पहले से बफर स्टॉक रखा है।

Dabur ने बढ़ाई आपूर्ति

वहीं Dabur इंडिया ने अपने माल में आपूर्ति बढ़ाई है। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मोहित मल्होत्रा ने बताया है कि कोरोना की पहली लहरों में काफी कुछ सीखा है। उसके जरिये आपूर्ति में न्यूनतम व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए पहले से व्यवस्था बना रहे हैं।

बाजार पर निगरानी रखें हुए ITC

उधर, ITC के प्रतिनिधि ने बताया कि उनकी कंपनी बाजार पर निगरानी रखे हुए हैं, किसमें कितनी मांग बढ़ रही है, इस बात की समीक्षा कर रही है। उन्होंने बताया कि बाजार तक सारा सामान पहुंचाने की उनकी कार्यशैली काफी मजबूत है। डिजिटली भी अपने एफएमसीजी उत्पादों की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं।

Also Read : Sovereign Gold Bond Scheme 10 जनवरी से खुल रही, जानें इस स्कीम की पूरी जानकारी

Also Read : Reliance Industries ने न्यूयार्क का सबसे लग्जरी होटल मैंडरिन ओरिएंटल 729 करोड़ में खरीदा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR