Monday, August 15, 2022
Monday, August 15, 2022
HomeBusinessसेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने बढ़ाई FB की ब्याज दरें, जानिए किस...

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने बढ़ाई FB की ब्याज दरें, जानिए किस अवधि वाली एफडी में हुआ इजाफा

FD Interest Rate Hike

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद देश में लागातार सार्वजनिक और निजी बैंक अपने कर्ज ब्याज दरों में इजाफा कर रही हैं। हाल ही में कई बैंक ब्याज दरों में इजाफा के अलावा बैंक जमा पर भी ब्याज दरें भी बढ़ाने लगी हैं। इस कड़ी सार्वजनिक क्षेत्र के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) ने रविवार को फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी मिलने वाले ब्याज की दरों में इजाफा किया है। बढ़ी हुई दरें आज यानी 10 जुलाई से लागू हो गई हैं।

2 करोड़ से कम FD पर बढ़ाया गया ब्याज दर

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक ने ने 2 करोड़ से कम के एफडी पर ब्याज दरों को बढ़ाने का निर्णय लिया है। बैंक 15 से 30 दिनों में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 2.90 फीसदी पर बनी हुई है। 7 से 14 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 2.75 फीसदी ब्याज देता रहेगा। वहीं, 46 से 90 दिनों में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में 3.25 फीसदी से बढ़ाकर 3.35 फीसदी कर दिया है,जबकि 31-45 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर को 2.90 फीसदी से बढ़ाकर 3.00 फीसदी कर दिया गया है।

जानिए किस एफडी पर कितना मिलेगा ब्याज

इसके अलावा बैंक 91 से 179 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.80 फीसदी से बढ़ाकर 3.85 फीसदी ब्याज देने का फैसला किया है। 180 और 364 दिनों के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 4.40 फीसदी ब्याज मिलेगा। इससे पहले इस पर 4.35 फीसदी ब्याज मिलता था। वहीं, 1 साल और 2 साल से कम की मैच्योरिटी वाली एफडी ब्याज दर 5.20 फीसदी से बढ़ाकर 5.25 फीसदी कर दिया है।

इससे पहले इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, एसबीआई, पीएनबी भी एफडी ब्याज दरों में इजाफा कर चुकी हैं। आरबीआई के रेपो रेट में वृद्धि के बाद से बैंक यह कमद उठा रहे हैं।

इसको भी पढ़ें:

निकासी थमी नहीं पड़ी धीमी, जुलाई में अब तक एफपीआई ने 4,096 करोड़ की निकासी

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR