Thursday, May 26, 2022
Thursday, May 26, 2022
HomeBusinessFCRA License Expired जामिया मिलिया समेत 12 हजार एनजीओ को नहीं मिलेगी...

FCRA License Expired जामिया मिलिया समेत 12 हजार एनजीओ को नहीं मिलेगी विदेशी मदद

FCRA License Expired

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश में अब जामिया मिलिया, आक्सफैम इंडिया समेत करीब 12 हजार से ज्यादा एनजीओ को विदेशी सहायता नहीं मिल पाएगी। इन एनजीओ का एफसीआरए लाइसेंस 31 दिसंबर 2021 को खत्म हो गया है। इसके बाद इनका लाइसेंस रिन्यूवल नहीं हो पाया है। ये लाइसेंस रिन्यू नहीं होने के कारण इन एनजीओ को चलाने में परेशानी हो रही है।

यह जानकारी गृह मंत्रालय की ओर से दी गई है। कहा गया है कि 6,000 से अधिक एनजीओ या संगठनों ने अपने लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए आवेदन नहीं किया था। गृह मंत्रालय के मुताबिक इन संस्थानों को 31 दिसंबर से पहले FCRA नवीनीकरण के लिए आवेदन करने के लिए रिमाइंडर भेजा गया था लेकिन कई NGO ने ऐसा नहीं किया। इसलिए इन संगठनों को विदेशी फंडिंग की इजाजत नहीं दी जा सकती।

इनका हुआ लाइसेंस खत्म

31 दिसम्बर को आक्सफैम इंडिया ट्रस्ट, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और लेप्रोसी मिशन सहित 12,000 से अधिक एनजीओ का लाइसेंस खत्म हो चुका है। इसी लिस्ट में ट्यूबरकुलोसिस एसोसिएशन आफ इंडिया, इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स और इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर भी शामिल है।

इनके अलावा आईआईटी दिल्ली, भारतीय लोक प्रशासन संस्थान, लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल फाउंडेशन, लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमन, दिल्ली कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग, नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय, इमैनुएल हॉस्पिटल एसोसिएशन, जो पूरे भारत में एक दर्जन से अधिक अस्पताल चलाता है, विश्व धर्मायतन, महर्षि आयुर्वेद प्रतिष्ठान, नेशनल फेडरेशन आॅफ फिशरमेन कोआॅपरेटिव्स लिमिटेड भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

16,829 NGO के पास है वैधता

अब भारत में अब केवल 16,829 एनजीओ बचे हैं जिनके पास FCRA लाइसेंस है, जिसे 31 दिसंबर, 2021 (शुक्रवार) को 31 मार्च, 2022 तक के लिए नवीनीकृत कर दिया गया है। FCRA के तहत कुल 22,762 गैर सरकारी संगठन पंजीकृत हैं और इनमें से अब तक 6500 के आवेदन को नवीनीकरण के लिए आगे बढ़ाया गया है।

Also Read : GST Revenue दिसंबर 2021 में रहा 1.29 लाख करोड़ रुपए

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR