Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessप्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुमन बेरी बने नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष, कहा: एक...

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुमन बेरी बने नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष, कहा: एक सशक्त संगठन की सौंपी गई जिम्मेदारी

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

देश के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री सुमन बेरी ने नीति आयोग क उपाध्यक्ष (Niti Aayog Vice Chairman) पद का कार्यभार रविवार को संभाल लिया है। बेरी के उपाध्यक्ष बनने पर नीति आयोग ने उनका स्वागत किया। बेरी भारत सरकार के एक महत्वपूर्ण थिंक टैंक के प्रमुख के रूप में डॉ. राजीव कुमार से पदभार हासिल किया। वह एक अनुभवी नीतिगत अर्थशास्त्री और अनुसंधान प्रशासक हैं।

बेरी इन पदों पर कर चुके हैं काम 

विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, नीति आयोग के उपाध्यक्ष बनाए जाने से पहले बेरी नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के महानिदेशक (मुख्य कार्यकारी) और रॉयल डच शेल के ग्लोबल चीफ इकनॉमिस्ट के रूप में कार्य किया है। वह प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद, सांख्यिकीय आयोग और मौद्रिक नीति पर भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी रह चुके हैं।

जिम्मेदारी सौंपने कर रहा हूं सम्मानित महसूस

उपाध्यक्ष बनाने पर बेरी ने कहा कि राजीव कुमार ने मुझे एक सशक्त संगठन सौंपा है, जिसमें बहुत सारी नई, युवा प्रतिभाएं शामिल हैं। मैं इस बड़ी वैश्विक अनिश्चितता के दौर में इसका प्रभार सौंपे जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि गहन विश्लेषण और व्यापक बहस के आधार पर भविष्य के मार्ग के बारे में एक दृष्टिकोण विकसित करना और भारत के राज्यों के साथ काम करना है।  भारत की आर्थिक और सामाजिक पसंद पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें : कोयला से लदी ट्रेनों की रफ्तार तेज करने के लिए रेलवे ने रद्द की 657 पैसेंजर ट्रेनें, भीषण गर्मी में यात्री हुई परेशान

ये भी पढ़ें : अमेरिकी डॉलर की मजबूती की वजह से रुपया ने किया सीमित दायर में कारोबार

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR