Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessई-कॉमर्स पोर्टल या वेबसाइट की फर्जी रिव्यू वालों हो सावधान, सरकार ला...

ई-कॉमर्स पोर्टल या वेबसाइट की फर्जी रिव्यू वालों हो सावधान, सरकार ला रही नियम, होगी खोजबीन

Fake Reviews On E-Commerce

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। आने वाले दिनों में अगर आपने ने किसी ई-कॉमर्स पोर्टल या वेबसाइट पर बिना तथ्यों वाला को भी रिव्यू किया और उसे पेपर, मैग्जीन या सोशल मीडिया की साइटों पर साझा किया तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। केंद्र सरकार ई-कॉमर्स पोर्टल या वेबसाइट पर फ़र्जी रिव्यू पर रोक लगाने के लिए एक फ्रेमवर्क बनाने की तैयारी में है। इस संदर्भ में उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सचिव रोहित कुमार सिंह ने शुक्रवार को ई-कॉमर्स कंपनियों के अलावा दूसरे संबंधित पक्षों के साथ एक बैठक की है। बैठक में फर्जी रिव्यू के जरिए ग्राहकों के साथ हो रहे धोखे वाले मुद्दे पर विस्तृत चर्चा हुई है।

उपभोक्ताओं के लिए जाएगा एसओपी

इसके अलावा बैठक में एहतियाती कदमों उठाने को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि फ़र्जी रिव्यू को रोकने के लिए  उपभोक्ता मामले का मंत्रालय और ASCI मिलकर नियम बनाएंगे। साथ ही, फेक रिव्यू लिखने वालों को खोजने के लिए एक मैकेनिज्म भी बनाया जाएगा और उपभोक्ताओं को इससे बचाने के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) लेकर आएगी।

बैठक में शामिल लोगों से सलाह देने के कहा

मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि कि हम यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि इस संबंध में कोई एसओपी है या नहीं। अधिकारी ने बताया कि इस बैठक में शामिल लोगों को इस मुद्दे पर अपनी सलाह देने के लिए कहा गया है। इन लोगों की सलाह आने के बाद ही इस पर मंत्रालय उपभोक्ता हितों को सुरक्षित रखने के लिए एक एसओपी तैयार करेगा

यह लोग रहे मौजूद

फर्जी रिव्यू को लेकर हुई उपभोक्ता मंत्रालय की बैठक में मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव निधि खरे के अलावा अन्य अधिकारी, ई-कॉमर्स (E-Commerce) कंपनियों, उपभोक्ता संगठन और विधि कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

इसको भी पढ़ें:

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार आई तेजी, 11 हफ्ते बढ़ा 4.23 बिलियन डॉलर Forex Reserve, इनमें भी  हुआ इजाफा

ये पढ़ें: इन वजहों से आज पट्टरियों पर नहीं दौड़ेंगी 500 से ज्यादा ट्रेन, देखिये यहां पूरी सूची

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR