Sunday, August 7, 2022
Sunday, August 7, 2022
HomeBusinessBusiness Summit: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने लिया ईटी ग्लोबल बिजनेस...

Business Summit: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने लिया ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट भाग, कहा: सरकार एनएच के निर्माण की गाति को प्रतिदिन 50 किमी करने का रखा लक्ष्य

Business Summit

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट को संबोधित किया। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने इस समिट को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़ते हुए और लोगों के साथ संवाद किया है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार देश में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति को प्रतिदिन 50 किमी करने का लक्ष्य बना रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि चालू वित्तवर्ष की निर्माण गति वर्ष 2020-21 की तुलना में अधिक होगी।

सड़क नेटवर्क विकसित करने को दे रही सर्वोच्च प्राथमिकता (Business Summit)

गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार पहाडी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती क्षेत्रों के पास सड़क नेटवर्क विकसित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। अब,हम प्रतिदिन 50 किमी (राजमार्ग) के निर्माण स्तर तक जाना चाहते हैं, जबकि देश में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) निर्माण की गति वर्ष 2020-21 में रिकॉर्ड 37 किमी प्रति दिन के स्तर को छू गई।

1 हजार किमी राजमार्ग निर्माण के लिए ठेके देने की फाइल पर हुए हस्ताक्षर (Business Summit)

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह उन्होंने एक हजार किलोमीटर राजमार्ग के निर्माण के लिए ठेके देने के लिए फाइल पर हस्ताक्षर किए हैं। कोरोना काल के दौरान भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) और राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा, लेकिन फिर भी चालू वित्तवर्ष में मार्च के अंत तक, हम पिछले वित्तवर्ष के राजमार्ग निर्माण के रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेंगे।

देश का लॉजिस्टिक्स’ लागत कम हो (Business Summit)

उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में भारत में ‘लॉजिस्टिक्स’ की लागत 16 प्रतिशत, चीन में 12 प्रतिशत, अमेरिका में 12 प्रतिशत और यूरोपीय देशों में यह 10 प्रतिशत है। और हमारी इच्छा है कि देश का लॉजिस्टिक्स’ की लागत कम हो।

Also Read : Vibrant Gujarat Global Summit 2022 Canceled

Also Read : G20 Summit वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजूबती देने के लिए सभी देशों की सामूहिक प्रगति अनिवार्य: सीतारमण

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR