Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeBusinessएलन मस्क फिर बेचे टेस्ला के 79.2 लाख शेयर, डील रद्द होने...

एलन मस्क फिर बेचे टेस्ला के 79.2 लाख शेयर, डील रद्द होने पर शुरू करेंगे नया वेंचर; जानिए शेयर बेचने की वजह?

Elon Musk Sold Shares of Tesla

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) और ट्विटर के बीच अधिग्रहण को पिछले कई दिनों कोर्ट में कानूनी लड़ाई चल रही है। इस बीच टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने एक बड़ा कदम उठाया है। एलन मस्क ने अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली दिग्गज कंपनी टेस्ला के शेयरों की बिक्री की है। मस्क ने टेस्ला के के 690 करोड़ डॉलर (54.87 हजार करोड़ रुपये) के 79.2 लाख शेयर बेचे हैं। जिसकी जानकारी एलन मस्क ने खुद सोशल मीडिया में मंगलवार को दी है। इससे पहले भी एलन मस्क टेस्ला के शेयरों की बिक्री कर चुके हैं। तब उन्होंने ट्विटर खरीदने को लेकर बेचे थे।

इमरजेंसी फंड के लिए बेचे शेयर

टेस्ला के शेयर बेचने के पीछे का कदम इमरजेंसी बताया जा रहा है। इस दौरान एलन मस्क से एक बयान जारी किया। इस बयान में उन्होंने कहा कि टेस्ला के शेयरों की बिक्री से आए पैसा का उपयोग ट्विटर अधिग्रहण के लिए एक इमरजेंसी फंड के रूप में है। अगर ट्विटर के साथ चल रही कानूनी लड़ाई हार जाते हैं तो इमरजेंसी में टेस्ला के शेयरों की बिक्री की स्थिति टालना बेहतर है। हालांकि मस्क ने यह भी कहा कि अगर वह ट्विटर को नहीं खरीदते हैं तो वह टेस्ला के शेयरों को फिर से खरीदेंगे।

इन वहजों से चल रही कानूनी लड़ाई

मस्क दुनिया दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदने के लिए दिलचस्पी काफी समय से दिखा रहे थे। उन्होंने इसी साल 25 अप्रैल को ट्विटर को खरीदने के लिए 4400 करोड़ डॉलर की एक डील की थी। हालांकि बाद में मस्क ट्विटर कंपनी पर स्पैम अकाउंट्स को लेकर गलत जानकारी देने का आरोप लगाते हुए इस डील को रद्द करने की घोषणा कर दी थी,जिसके बाद ट्विटर ने इस अधिग्रहण को पूरा कराने के लिए कोर्ट का सहारा लेते हुए एलन मस्क के खिलाफ केस दर्ज करा दिया। अब दोनों लोगों इस मामले पर कोर्ट में हैं।

डील कैसिंल पर शुरू होगा X.com

इसके अलावा एलन मस्क ने यह भी ऐलान किया कि अगर ट्विटर डील रद्द हो जाती है  तो वह अपना खुद का ट्विटर की तर्ज पर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च कर करेंगे। दरअसल, एलन मस्क ने टेस्ला के शेयरों की बिक्री की अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी। इस दौरान एक ट्विटर यूजर्स ने मस्क ने यह पूछा कि ट्विटर डील रद्द होने के बाद क्या करेंगे। मस्क ने यूजर्स को जवाब देते हुए कहा कि अगर ट्विटर के सौदा नहीं होता है तो वह अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X.com शुरू करेंगे

अप्रैल में बेचे थे शेयर

मस्क ने इससे पहले भी टेस्ला के शेयरों की बिक्री कर चुके हैं। मस्क ने अप्रैल 2022 में टेस्ला 850 करोड़ डॉलर के शेयरों की बिक्री की थी। यह बिक्री ट्विटर डील को पूरा करने को लेकर हुई थी। तब एलन मस्क ने  कहा था वह आगे टेस्ला के एक भी शेयरों की बिक्री नहीं करेंगे, लेकिन ट्विटर के अधिग्रहण को लेकर चल रही कानूनी लड़ाई को देखते हुए इस डील को पूरा या पेनाल्टी चुकाने के लिए 5 अगस्त से 9 अगस्त के बीच टेस्ला के 79.2 लाख शेयरों की एक बार फिरसे बिक्री की है। इसके बिक्री के साथ ही टेस्ला में मस्क की हिस्सेदारी 15 फीसदी कम हो गई है।

संबंधित खबरें:

एलन मस्क ने एक झटके में रद्द कर दी 44 अरब डॉलर ट्विटर डील, लगाए आरोप, ट्विटर खटखटाएगा अब कोर्ट का दरवाजा

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR