Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeBusinessElon Musk ने 5.74 अरब डॉलर के शेयर किए दान

Elon Musk ने 5.74 अरब डॉलर के शेयर किए दान

- Advertisement -

Elon Musk
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे अमीर (Worlds Richest Man) शख्स एलन मस्क (Elon Musk) एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। इस बार वे अपने बिजनेस और शेयरों को लेकर नहीं बल्कि अपने अलग ही चेहरे को लेकर सुर्खियों में आए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल नवंबर में अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के 5,044,000 शेयर दान कर दिए।

फिलहाल टेस्ला (Tesla) दुनिया की सबसे मूल्यवान आटो कंपनी है। एलन मस्क ने टेस्ला के शेयर 19 से 29 नवंबर के बीच दान किए हैं। उस समय कंपनी के शेयरों के भाव के हिसाब से यह राशि 5.74 अरब डॉलर बैठती है। बताया गया है कि टेस्ला ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को यह जानकारी दी है।

हालांकि इस जानकार में यह नहीं बताया गया है कि मस्क ने किस संस्था को यह दान दिया है। उन्होंने पिछले साल के अंत में 16.4 अरब डॉलर के शेयर बेचे थे। इसके लिए उन्होंने ट्विटर पर एक पोल भी कराया था और अपने फॉलोअर्स से पूछा था कि उन्हें टेस्ला में 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचनी चाहिए या नहीं। उन्होंने कहा था कि इस पोल का नतीजा जो भी रहे, उन्हें शेयर बेचने ही हैं। एलन मस्क ने 2021 में महज कुछ महीनों में ही बड़ी संख्या में टेस्ला के शेयर बेचे थे। एलन मस्क की नेटवर्थ 227 अरब डॉलर है।

…तो इसलिए किए दान (Elon Musk)

एलन मस्क द्वारा इतनी बड़ी रकम के शेयर दान किए जाने के पीछे मुख्य वजह यह माना जा रहा है कि टेस्ला (Tesla) ने साल 2012 में एलन मस्क को स्टॉक आप्शन दिया था, जिसके तहत एलन मस्क को महज 6.24 डॉलर प्रति शेयर की कीमत पर कंपनी के करीब 2.28 करोड़ शेयर खरीदने का विकल्प मिला था।

मस्क के पास इस विकल्प को भुनाने के लिए अब एक साल या कहें 2022 तक का समय था। वहीं अमेरिकी नियमों के तहत गशेयर की खरीद प्राइस और शेयर की वास्तविक मूल्य के बीच अंतर पर हुए लाभ का 50 प्रतिशत टैक्स के रूप में देना होता है। इसलिए टैक्स देनदारी को चुकाने के लिए मस्क ने बड़ी संख्या में अपने शेयर बेचें और दान किए हैं।

Also Read : Share Market Update सेंसेक्स में 170 अंकों की तेजी, निफ्टी 16900 के नीचे

Also read: TVS Supply Chain Solutions लाएगी 2000 करोड़ का आईपीओ

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR