Wednesday, September 28, 2022
Wednesday, September 28, 2022
HomeBusinessStrike: देश भर के बिजली व एसबीआई कर्मी करने जा रहे हैं...

Strike: देश भर के बिजली व एसबीआई कर्मी करने जा रहे हैं देशव्यापी हड़ताल, जानिए क्या है वजह?

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।

Strike: अगले हफ्ते में देश भर कहीं बिजली दो दिनों के लिए गुल ना हो जाए। यह इसलिए कि केंद्र सरकार के निजीकरण नीतियों के खिलाफ देशभर के बिजली कर्मचारी दो दिवसीय हड़लात पर जाने का फैसला किया है। यह दो दिवसीय देशव्यापी हड़लात28 और 29 मार्च को होगी। इस देशव्‍यापी हड़ताल का निर्णय बुधवार को बिजली कर्मचारियों और इंजीनियरों की नेशनल कोऑर्डिनेशन कमिटी (NCCOEEE) की बैठक में लिया गया। इस बिजली कर्मी की हड़लात में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के कर्मचारी भी अपनी मांगों लेकर शामिल होंगे।

श्रम संगठनों के आह्वान पर हो रही देशव्यापी हड़ताल

ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन के प्रेसिडेंट शैलेंद्र दूबे ने बताया कि सभी राज्यों के बिजली कर्मचारी भी केंद्र सरकार की निजीकरण की नीति के विरोध में हड़ताल में शामिल होंगे। देशभर के श्रम संगठनों श्रम संगठनों पर सभी राज्यों के बिजली कर्मचारी भी इस दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल में शामिल हो रहे हैं।

यह हैं मुख्य मांगे

शैलेंद्र दूबे ने बताया कि केंद्र की निजीकरण की नीतियों से कर्मचारियों में रोष है।  बिजली कर्मचारियों और इंजीनियरों की मुख्य मांगें हैं कि बिजली (संशोधन) विधेयक 2021 को वापस लिया जाए, सभी प्रकार की निजीकरण प्रक्रिया को बंद की जाए. केंद्र शासित प्रदेशों खासकर मुनाफा कमाने वाले चंडीगढ़, दादरा नगर हवेली दमन द्वीप तथा पुडुचेरी में बिजली के निजीकरण करने के निर्णय को तुरंत रद्द किया जाए और  बिजली बोर्डों के विघटन के बाद नियुक्त किए गए सभी बिजली कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने की मांग शामिल है।

बैंक कर्मी भी हड़लात मे शामिल (Strike)

देश भर में बिजली कर्मी के अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के कर्मचारी 28-29 मार्च की हड़ताल में शामिल हो रहे हैं। बैंक कर्मियों के यह हड़ताल आह्वान सरकारी बैंकों के निजीकरण और बैंक कानून संशोधन विधेयक 2021 के विरोध में हो रही है।

Also Read : Share Market Update : बढ़त में खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 120 अंक ऊपर

Also Read : 137 दिन से स्थिर पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े, रसोई गैस भी 50 रुपए महंगी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR