Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessईडी ने Xiaomi के जब्त किए 5,551 करोड़ रुपये, जानें क्या है...

ईडी ने Xiaomi के जब्त किए 5,551 करोड़ रुपये, जानें क्या है पूरा मामला

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी Xiaomi India पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) (ED seizes Xiaomi)  ने कड़ी कार्रवाई करते हुए 5,551 करोड़ रुपये की राशि जब्त की है। कंपनी के ऊपर भारतीय विदेशी मुद्रा कानून के उल्लंघन करने का आरोप लगा है। कंपनी भारत में एमआई ब्रांड के नाम से फोन बेचती है। कंपनी अपनी कमाई की बड़ा हिस्सा गैरकानूनी तरीके से भारत के बाहर भेज रही थी। जिसके बाद ईडी ने कंपनी पर कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में कैश को जब्त कर लिया है।

फेमा धाराओं के तहत जब्त हुई रकम 

कार्रवाई की जानकारी देते हुए ईडी ने कहा कि Xiaomi India चीन के जियोमी समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है और उसके बैंक के खाते से  5,551.27 करोड़ रुपये की राशि को जब्त किया गया है। कंपनी ने फरवरी माह में देश में कमाई की कुछ हिस्सा अवैध रूप से विदेशी कंपनियों में भेजा था। यह जानकारी मिलते ही केंद्रीय जांच एजेंसी ने कंपनी के खिलाफ जांच शुरू कर दी। छानबीन के प्राथमिक आंकलन के पश्‍चात विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) से संबंधित धाराओं के तहत कंपनी के धन की जब्ती की गई है।

अवैध रूप से भारत के बाहर भेजी थी कमाई का हिस्सा

ईडी ने पाया कि कंपनी रायल्टी की आड़ में भारी भरकम रकम चीनी विदेशी कंपनियों को भेज रही है। कंपनी ने रायल्टी का सहारा लेते हुए 5,551.27 करोड़ रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा तीन विदेशी संस्थाओं को भेजे हैं। इसमें एक कंपनी जियोमी समूह की है। जियोमी समूह की संस्थाओं के अंतिम लाभ के लिए भी अन्य दो असंबंधित अमेरिकी संस्थाओं को राशि भेजी गई। बता दें कि कंपनी ने 2014 से भारत में फोन बेच रही है।

ये भी पढ़ें : छोटे दुकानदारों को Flipkart व Amazon की दादागिरी से निजात दिलाने के लिए आया  ONDC, 5 शहरों में शुरू

ये भी पढ़ें : लगातार दूसरे दिन हरे निशान पर खुला बाजार, सेंसेक्स 250 अंक ऊपर, निफ्टी 17300 के पार

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR