Friday, August 12, 2022
Friday, August 12, 2022
HomeBusinessवीवो के 44 स्थानों पर ईडी का छापा, PMLA के तहत हुई...

वीवो के 44 स्थानों पर ईडी का छापा, PMLA के तहत हुई कार्रवाई, कंपनी ने जारी किया बयान

ED Action On Vivo

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को चीनी की दिग्गज स्मार्टफोन बनाने वाली दिग्गज कंपनी वीवो (Vivo) और इससे जुड़ीं कंपनियों पर छापेमारी की है। ईडी ने मनी लांड्रिंग से जुड़े मामले में जांच के लिए देश भर में कंपनी के 44 स्थानों पर छापेमारी कर तलाशी ली गई है। कंपनी पर यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत की गई है। ईडी की कार्रवाई के बाद वीवो की ओर से एक बयान जारी किया गया है। इस बात की घोषणा वीवो ने भी कर दी की,उसके कंपनी के ठिकानों में ईडी की कार्रवाई  हुई है। इससे पहले ईडी ने चाइना की स्मार्टफोन बनाने शाओमी के खिलाफ मनी लांड्रिंग के मामले कार्रवाई कर चुकी है।

कार्रवाई पर वीवो ने जारी किया बयान

कंपनी ने बयान में कहा कि विवो सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहा है। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में हम कानूनों का पूरी तरह से अनुपालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आज ED ने वीवो और संबंधित फर्मों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत देशभर में 44 स्थानों पर तलाशी ली।

कंपनी के इन ठिकानों पर हुई कार्रवाई

उससे पहले ईडी के एक अधिकारी ने कार्रवाई की जानकारी दी। मिली जानकारी के मुताबिक, ईडी ने वीवो के उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और कुछ दक्षिणी राज्यों में मौजूद ठिकानों पर कार्रवाई की है।

यह है पूरा मामला

दरअसल, ईडी की यह कार्रवाई दिल्ली पुलिस (आर्थिक अपराध शाखा) की एक दर्ज केस के आधार पर की गई है। हाल ही में दिल्ली पुलिस (आर्थिक अपराध शाखा) ने जम्मू और कश्मीर की एजेंसी के एक डिस्ट्रीब्यूटर के खिलाफ केस दर्ज के आधार पर की गई है। इसमें आरोप लगाया गया था कि उस कंपनी के कुछ चीनी शेयरहोल्डर्स ने फर्जी तरीके से अपने आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स को बनाया है। इस पर ईडी को शक हुआ है कि यह फर्जीवाड़ा शेल या फर्जी कंपनियों का इस्तेमाल करके अवैध रूप से कमाए गए धन की हेराफेरी करने के लिए की गई थी। इसमें कुछ आय को विदेश भेजा गया है तो कुछ अन्य कारोबार में लगा दिया गया है।

इस चीनी कंपनी पर हो चुकी ईडी कार्रवाई

इससे पहले ईडी ने स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शाओमी के खिलाफ कार्रवाई की थी।  शाओमी के खिलाफ ईडी ने यह कार्रवाई FEMA के उल्लंघन के आरोप में थी। ईडी ने इस मामले में फेमा एक्ट 1999 के तहत इस साल अप्रैल महा में शाओमी के 5,551.27 करोड़ रुपये जब्त कर लिए थे।

इसको भी पढ़ें:

11 साल बाद सर्विस सेक्टर पहुंचा इस उच्च स्तर पर,जानिए जून में क्या था उच्च स्तर

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR