Thursday, May 26, 2022
Thursday, May 26, 2022
HomeBusinessDouble Blow To Amazon अमेजन को 200 करोड़ का जुर्माना और फ्यूचर...

Double Blow To Amazon अमेजन को 200 करोड़ का जुर्माना और फ्यूचर कूपंस के साथ डील सस्पेंड

Double Blow To Amazon

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
आनलाइन ई कॉमर्स कंपनी अमेजन को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की ओर से डबल झटका लगा है। एक तो आयोग ने एमेजॉन और फ्यूचर कूपंस के बीच 2019 में हुई डील को सस्पेंड कर दिया है और दूसरा डील की अनुमति लेने के लिए अहम जानकारियां छिपाने पर एमेजॉन पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने 57 पन्नों का आदेश जारी किया है जिसमें कहा है कि अमेरिकी कंपनी अमेजन डॉट कॉम एनवी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स एलएल के फ्यूचर ग्रुप में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के सौदे को 28 नवंबर 2019 को मंजूरी मिली थी। इसके बाद अमेजन को जुलाई 2021 में नोटिस जारी की गई थी। हालांकि अब इस पर फिलहाल रोक लगा दिया गया है।

CCI एमेजॉन के 2019 में फ्यूचर ग्रुप में किए गए 20 करोड़ डॉलर के निवेश की समीक्षा कर रहा था। इसके साथ ही यह भी जांच कर रहा था कि फ्यूचर समूह में निवेश के लिए एमेजॉन कहीं तथ्यों को छिपाकर तो अनुमति नहीं ली।
सीसीआई ने माना है कि अमेजन ने इस डील से संबंधित से कुछ जरूरी जानकारी को छुपाकर समझौते की मंजूरी ली थी। कंपनी ने इस डील से संबंधित वास्तविक उद्देश्य और विवरण की जानकारी छुपाई थी और समझौते से जुड़ी जानकारी को छुपाने की कोशिश की।

छोटे व्यापारियों ने भी की थी शिकायत

बता दें कि एमेजॉन और फ्यूचर समूह के कानूनी विवाद से पहले छोटे व्यापारियों के संगठन उअकळ ने भी कई मौकों पर एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी विदेशी निवेश वाली ई-वाणिज्य कंपनियों के गैर-प्रतिस्पर्धी रवैये को लेकर शिकायत की है।

Read More :  City Wise Petrol Price: शनिवार के पेट्रोल-डीजल के रेट्स जारी, देखिये क्या हैं आपके शहर के रेट्स?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR