Monday, August 15, 2022
Monday, August 15, 2022
HomeBusinessशुरुआती कारोबार में रुपया 7 पैसे उछला, बाद में गिरावट ने बनाया...

शुरुआती कारोबार में रुपया 7 पैसे उछला, बाद में गिरावट ने बनाया चौथा दिन का लो रिकॉर्ड

Dollar And Rupee

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। घरेलू बाजार में आई उछाल से हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे की तेजी के साथ 79.74 पर खुला। इससे पहले कल बीते कारोबार में रुपया रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79.81 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था। हालांकि बाद से रुपया में गिरावट आई है, जो अपने रिकॉर्ड लो पर पहुंचा है।

जारी रह सकती है रुपया में शार्ट टर्म गिरावट

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 79.72 पर खुला। शुरुआती कारोबार में  रुपया 79.71 से 79.74 के सीमित दायरे में कारोबार किया। हालांकि कुछ समय बाद इसमें हल्की गिरावट आई और 79.74 पर आया गया, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 7 पैसे की बढ़त दर्शाता है। यह गिरावट रुपये की अब तक का सबसे निचला स्तर है, जबकि लगातार चौथा दिन रुपये ने रिकॉर्ड लो बनाया है। वहीं, एक्सपर्ट ने रुपय में शार्ट टर्म गिरावट जारी रहने का अमुमान लगाया है। उल्लेखनीय है कि 2022 में रुपया करीब 7.5 फीसदी कमजोर होते हुए 74 प्रति डॉलर से 79.85 प्रति डॉलर पर आ गया है।

यह भी बनी गिरावट की वजह

वहीं, रुस और यूक्रेन के युद्ध शुरू होने के बाद अब तक रुपया 26 बार रिकॉर्ड लो बना चुका है। दरअसल,  यूएस में मुद्रास्फीति डेटा 40 साल के हाई पर पहुंच गई है। इसको देखते हुए अमेरिका का केंद्रीय बैंक पहले तेज तरीके से ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। इस सेंटीमेंट के चलते डॉलर मजबूत हुआ है और भारतीय मुद्रा में कमजोरी आई है।

डॉलर सूचकांक उछाल

उधर, इस मौके पर एक विदेशी कारोबारी ने कहा कि विदेशों में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती और विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी के कारण रुपये की बढ़त सीमित रही। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.30 प्रतिशत की बढ़त के साथ 108.30 पर आ गया।

40 साल बाद सबसे ज्यादा महंगाई आई अमेरिका में

केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 79.52-79.88 प्रति डॉलर की रेंज में दिख सकता है। अमेरिका में महंगाई 4 दशक में सबसे ज्यादा है। इसको देखते हुए यूएस फेड और एग्रेसिव तरीके से रेट हाइक कर सकता है। महंगाई के चलते इक्विटी पर भी दबाव रहेगा,जिसका सीधा असर रुपये पर दिखाई देगा और वह दबाव पर रहेगा।

इसको भी पढ़ें:

Stock Market Live: वीकली एक्सपायरी में आई बढ़त, सेंसेक्स 183 अंक की उछाल के साथ 53697 पर खुला, REL टॉप गेनर्स

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR