Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeBusinessDhanteras 2022: धनतेरस के दिन इन चीजों की करें खरीदारी, घर में...

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन इन चीजों की करें खरीदारी, घर में होगी धन की वर्षा

- Advertisement -

इस बार धनतेरस 23 अक्टूबर को यानी कल मनाया जाएगा। इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से सौभाग्य और धन की प्राप्ति होती है। धनतेरस के दिन नई चीजें खरीदने की परंपरा भी है। कहा जाता है कि धनतेरस के दिन नई वस्तुएं सोना, चांदी, कपड़े, वाहन, बर्तन आदि खरीदना काफी शुभ होता है।आइए जानते हैं इस दिन कौन सी चीजें खरीदना शुभ होता है।

शंख और रुद्राक्ष की माला

शंख और रुद्राक्ष को शुभता का प्रतीक माना गया है। ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन शंख खरीदकर उसकी पूजा करने से घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है और माता लक्ष्मी तथा भगवान विष्णु की कृपा दृष्टि बनी रहती है।

चांदी की वस्तुएं

धनतेरस के दिन चांदी धातु की वस्तुएं खरीदने की परंपरा सालों से चली आ रही है। इस दिन लोग चांदी से बनी माता लक्ष्मी, गणेश और भगवान कुबेर की मूर्ति, सिक्के आदि की खरीदारी करते हैं। मान्यता है कि इस दिन चांदी के सिक्के खरीद कर उसकी पूजा करनी चाहिए।

नया बर्तन

ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन घर के टूटे-फूटे बर्तनों को निकाल देना चाहिए और उसकी जगह नए बर्तन खरीदना शुभ माना गया है। धनतेरस के मौके पर पीतल के बर्तन खरीदना सबसे शुभ होता है क्योंकि पीतल में माता लक्ष्मी का वास बताया गया है। लेकिन धनतेरस पर एल्युमिनियम और लोहे के बर्तन भूलकर भी न खरीदें। कौड़ियां और गोमती चक्र- धनतेरस के दिन कौड़ियां और गोमती चक्र खरीदने का भी महत्व है। माना जाता है कि इस दिन कौड़ियां खरीदने से घर में धन-संपत्ति बढ़ती है। वहीं गोमती चक्र खरीदने से घर के बच्चों और बड़ों की सुरक्षा होती है।

पान के पत्‍ते

पान के पत्‍ते मां लक्ष्‍मी को विशेष रूप से प्रिय माने जाते हैं। इसलिए धनतेरस के दिन पान के 5 पत्‍ते जरूर खरीदकर लाएं। पान के पत्‍ते लेकर मां लक्ष्‍मी को चढ़ाएं और अगले दिन इन पत्‍तों को दीपावाली का त्‍योहार पूरा हो जाने के बाद आप बहते जल में प्रवाहित कर सकते हैं।

धनिया

धनतेरस पर धनिया या फिर धनतेरस के बीच खरीदकर जरूर लाने चाहिए। मां लक्ष्‍मी को धनिया अर्पित करें और थोड़ा सा धनिया अपने धन के स्‍थान पर भी छिड़क दें। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा हम सभी को सदैव के लिए प्राप्‍त होगी। धनिए को खुशहाली का प्रतीक भी माना जाता है। ध्‍यान रखें कि इस इस धनिए का प्रयोग खाने में नहीं करना चाहिए। दीपावली के बाद इस धनिए को चाहें तो गाय को खिला सकते हैं।

लक्ष्‍मी चरण

धनतेरस के दिन लक्ष्‍मी चरण घर में लाना बहुत शुभ माना जाता है। लक्ष्‍मी चरण इस दिन घर में लाना मां लक्ष्‍मी का आह्वान माना जाता है और इस दिन घर में मां लक्ष्‍मी के चरणों को घर में लाना उन्‍हें अपने घर में निमंत्रण देने के समतुल्‍य है। धनतेरस पर लक्ष्‍मीजी के 2 चरण घर में लाने चाहिए। एक चरण मुख्‍य द्वार पर अंदर की तरफ आते हुए लगाने चाहिए और दूसरे चरण पूजा के स्‍थान में अंदर आते हुए लगाने चाहिए।

लक्ष्‍मी-गणेश प्रतिमा

धनतेरस के शुभ अवसर पर आपको अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्‍मी और शुभ लाभ के देवता गणेशजी की मूर्ति अवश्‍य लानी चाहिए। याद रखें कि यह प्रतिमा मिट्टी की बनी होनी चाहिए। ताकि इन्‍हें अगले साल विसर्जित करके उसके स्‍थान पर नई प्रतिमा ला सकें। इस दिन गणेश-लक्ष्‍मी की प्रतिमा लाने से आपके घर में सुख समृद्धि का वास होता है।

बताशे

पावली के अवसर पर नए चावल की फसल तैयार हो जाती है और इसी धान से खील तैयार की जाती है। इसलिए धनतेरस के दिन खील बताशे अपने घर में जरूर लाने चाहिए। ध्‍यान रखें कि हमेशा नए खील बताशे ही हमेशा लाने चाहिए। पुराने रखें खील बताशे नहीं चढ़ाने चाहिए। नए खील बताशे धनतेरस पर घर में लाने से पूरे साल आपके घर में धन और धान्‍य की कमी नहीं होती

दीया

हिंदू धर्म में दिवाली और धनतेरस के दिन दीए जलाए जाते हैं। धनतेरस के दिन दीये खरीदने का खास महत्व है। मान्यता है कि प्रकाश और सकारात्मकता का प्रतीक दीपक खरीदने से जीवन में खुशहाली आती है और मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है।

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR