Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeBusinessOffice Space Demand: कोरोना पाबंदियां खत्म होते देश में बढ़ी कार्यालय स्थल...

Office Space Demand: कोरोना पाबंदियां खत्म होते देश में बढ़ी कार्यालय स्थल की मांग, हैदराबाद में सर्वाधिक मांग, मुंबई में गिरावट

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Office Space Demand: देश में कोरोना के नए मामले कम आने के साथ ही केंद्र सरकार ने लगभग कोरोना से जुड़े सारे प्रतिबंध को खत्म कर दिया है। कोरोना प्रतिबंध खत्म होते ही पहले की तरह एक बार फिर से ऑफिस खुलने लगे हैं, जिसके चलते देश भर में ऑफिस की मांग तेज हो गई है। नाइट फ्रैंक इंडिया की ओर से 6 अप्रैल को प्रकाशित एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इस साल जनवरी से मार्च के बीच दिल्ली एनसीआर में 37 फीसदी ऑफिस स्पेस की मांग बढ़ी है,जबकि हैदराबाद में यह वृद्धि देश में सर्वाधिक 72 फीसदी की रही है।

8 शहरों में बढ़ी 25 फीसदी ऑफिस स्पेस की मांग

नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट में पता चला है कि वर्ष 2022 के जनवरी से लेकर मार्च तक कंपनियों की मांग में सुधार हुआ है। इस अवधि में भारत के 8 प्रमुख शहरों के कार्यालय स्थलों की मांग 25 फीसदी बढ़कर 1.08 करोड़ वर्ग फुट हो गई। इस दौरान नई आपूर्ति 13 प्रतिशत के उछाल के साथ 1.19 करोड़ वर्ग फुट पर पहुंच गई। वहीं, इसी अवधि में बेंगलुरु में पट्टे पर कार्यालय स्थलों की मांग पांच प्रतिशत बढ़कर 35 लाख वर्ग फुट पर पहुंच गई है। इससे पहले यह 33 लाख वर्ग फुट थी।

हैरदाबाद में आया 72 फीसदी का उछाल

रिपोर्ट के अनुसार, प्रमुख कंपनियों के हब स्थल दिल्ली एनसीआऱ में कार्यालय स्थल की मांग में 37 फीसदी की वृद्धि के साथ 23 लाख वर्ग फुट पर पहुंच गई है। इससे पहले यह 17 लाख वर्ग फुट थी। इसी तरह हैदराबाद में 72 प्रतिशत का उछाल आया और यह नौ लाख वर्ग फुट के मुकाबले 16 लाख वर्ग फुट पर पहुंच गई। चेन्नई में यह मांग 10 लाख वर्ग फुट पर हो गई है,जो पिछले साल 4 लाख वर्ग फुट थी। अहमदाबाद में यह मांग दो लाख वर्ग फुट से बढ़कर पांच लाख वर्ग फुट पर आ गई है। गई। पुणे में कार्यालय स्थल की मांग आठ लाख वर्ग फुट से 15 प्रतिशत बढ़कर नौ लाख वर्ग फुट हो गई, जबकि कोलकाता में यह नौ प्रतिशत की वृद्धि के साथ एक लाख वर्ग फुट रही।

मुंबई में दिखी ऑफिस मांग में गिरावट

हालांकि देश की आर्थिक राजधानी की मुंबई ऑफिस स्पेस की मांग में गिरावट आई है। पहले की समान अवधि की तुलना में 24 प्रतिशत की गिरावट आई और यह 12 लाख वर्ग फुट से घटकर नौ लाख वर्ग फुट पर पहुंच गई है।

ऑफिस स्पेस की मांग कुछ तिमाहियों में आ जाएगी पहले की स्थिति में (Office Space Demand)

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन शिशिर बैजल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ एक मजबूत टीकाकरण अभियान की वजह से देश सामान्य स्थिति पर लौट आया है। उम्मीद है कि कार्यालय खंड अगली कुछ तिमाहियों में कोविड-पूर्व के स्तर पर पहुंच जाएगा।

Also Read : आरबीआई ने जीडीपी ग्रोथ दर घटाकर की 7.2 फीसदी, रेपो रेट में बदलाव नहीं

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR