Thursday, October 6, 2022
Thursday, October 6, 2022
HomeBusinessसब्सक्रिप्शन के लिए खुला आज से Delhivery का आईपीओ, निवेश करने...

सब्सक्रिप्शन के लिए खुला आज से Delhivery का आईपीओ, निवेश करने से पहले जानें विशेषज्ञों की राय

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

आईपीओ निवेशक के लिए एक अच्छी खबर आई है। खबर यह है कि भारत की लॉजिस्टिक सर्विस प्रोवाइडर कंपनी Delhivery का आईपीओ (IPO) 11मई, यानी बुधवार से निवेश को लिए खुल गया है। निवेशक इस आईपीओ में 13 मई तक अपना पैसा लगा सकता है। एलआईसी के बात Delhivery सबसे बड़ा आईपीओ लेकर आई है। कंपनी ने इस आईपीओ के तहत बाजार से 5235 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। कंपनी ने आईपीओ की प्राइस बैंड 462-487 रुपये प्रति शेयर निर्धारित की है। सवाल यह उठा रहा है कि Delhivery आईपीओ ऐसे समय लेकर आई है, जब बाजार में उठापटक का दौरा चल रहा है। अगर आप ऐसी स्थिति में अपना धन इस कंपनी के आईपीओ में निवेश की मंशा बना रहे हैं तो बाजार विशेषज्ञों की राय बहुत जरूरी है।

इक्विटी रिसर्च हेड शाह ने दी AVOID रेटिंग

Delhivery के आईपीओ पर Samco Securities की इक्विटी रिसर्च हेड येशा शाह का कहना है कि कंपनी भविष्य में भी इंडियन लॉजिस्टिक्स बिजनेस जबरदस्त एक्शपेंशन के लिए तैयार है। ई-कॉमर्स बाजार पर फोकस करने के साथ आगे मजबूत ग्रोथ पोटेंशियल दिखा रहा है और कंपनी का रेवेन्यू तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि कंपनी का EBITDA और आपरेशन से कैश फ्लो निगेटिव है। बढ़ती फ्यूल कास्ट के चलते शॉर्ट टर्म में कंपनी पर कास्ट प्रेशर बना रहेगा। इस ध्यान देते हुए इस इश्यू में AVOID रेटिंग है।

आने वाले समय में मुनाफे की उम्मीद

हालांकि, Yes Securities ने  SUBSCRIBE की रेटिंग दी है। इसका कहना है एसेट लाइट बिजनेस मॉडल और आटोमेशन कैपेबिलिटी का लाभ आगे कंपनी को मिलेगा। आने वाले दिनों में कंपनी का मुनाफा बेहतर होने की उम्मीद है। इससे कंपनी फायदा मिल सकता है।

कंपनी के आईपीओ के बारे मेें

Delhivery इस आईपीओ के जरिए 4 हजार करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए हैं। 1235 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री कंपनी ऑफर फॉर सेल (OFS) पर करेगी,जोकि मौजूदा शेयरधारक के होंगे। 30 शेयरों का लॉट साइज निर्धारित किया गया है,जिसके चलते निवेशकों को कम से कम 14,610 रुपये का निवेश करना होगा। वहीं कंपनी आईपीओ में कर्मचारियों के लिए 25 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट दे रही है।  शेयरों का अलॉटमेंट 19 मई को फाइनल हो सकता है और लिस्टिंग 24 मई को हो सकती है।

ये पढ़ें:  शेयर बाजार: सेंसेक्स 150 अंक की तेजी के साथ खुला 54514 पर, निफ्टी 16000 के पार, मेटल टॉप गेनर्स

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR