Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeBusinessDearness Allowance होली से पहले सरकार शायद केंद्रीय कर्मचारियों को दे सकती...

Dearness Allowance होली से पहले सरकार शायद केंद्रीय कर्मचारियों को दे सकती है तोहफा, बढ़ा सकता है महंगाई भत्ता, जानिए और किस पर होंगे निर्णय ?

- Advertisement -

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली।  

Dearness Allowance: होली से पहले केंद्र की मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा कराने वाली है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी करने की तैयारी में है। सरकार यह महंगाई भत्ता 3 फीसदी तक बढ़ा सकती है। अभी केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की ओर से 31 फीसदी मंहगाई भत्ता मुहैया कराया जा रहा है। अगर सरकार इसे 3 फीसदी भत्ते को और बढ़ाती है तो यह 34 फीसदी हो जाएगा।

16 मार्च हो सकती है बैठक (Dearness Allowance)

मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार 16 मार्च को एक बैठक करने वाली हैं। इस बैठक में सरकार डीए की वृद्धि की भी घोषणा कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो  तो केंद्र सरकार के 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख से अधिक पेंशनर्स को फायदा मिलेगा। सरकार 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक बेसिक सैलरी पर DA कैलकुलेट करती है।

वन टाइन डीए एरियर के सेटलमेंट का भी हो सकता है फैसला (Dearness Allowance)

इसके अलावा बैठक में 18 महीने के डीए एरियर के वन टाइम सेटलमेंट को लेकर भी मीटिंग में फैसला लिया जा सकता है। आपको बात दें कि पिछले साल अक्टूबर में डीए 3 फीसदी और फिर जुलाई में 11 फीसदी बढ़ाया गया था।

सराकर ने बढ़ाया डिफेंस सिविलियन इंप्लॉइज का रिस्क अलाउंस (Dearness Allowance)

एक रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने डिफेंस सिविलियन इंप्लॉइज (Defense Civilian employees) के जोखिम भत्ते (Risk Allowance) को बढ़ा दिया है। यह भत्ता अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से होता है। सालाना आधार पर रिस्क अलाउंस को करीब 1000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये कर दिया गया। यह बढ़ोतरी 3 नवंबर 2020 से लागू मानी जाएगी।

Also Read : Today Petrol Price: मंगलवार को भी पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर, जानिए अपने शहर का रेट्स

 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR