Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessमुंबई में कम किये गए PNG और CNG के भाव, जानिए कितने...

मुंबई में कम किये गए PNG और CNG के भाव, जानिए कितने रुपये की हुई कटौती

Cut Price of PNG CNG

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। देश की आर्थिक राजधानी और महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में रहने वाले लोगों को राहत प्रदान की गई है। PNG (पाइप्ड नेचुरल गैस) और ऑटोमोबाइल फ्यूल कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) के दामों में कटौती की गई है। मुंबई में पीएनजी के भाव में 4 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूमिक मीटर (SCM) और सीएनजी के भाव में 6 रुपये प्रति किग्रा की भारी कटौती हुई है। PNG और CNG के दाम कटौती केवल मुंबई के लिए ही की गई है। अन्य राज्यों के लिए नहीं। दाम कटौती के बाद जारी नई दरें महानगर में आज यानी बुधवार से ही लागू हो गई हैं।

अब पीएनजी मिलेगी 48.50 रुपये

महानगर गैस लिमिटेड (MGL) के मुताबिक, PNG और CNG के दामों कटौती किए जाने के बाद अब पीएनजी 48.50 रुपये प्रति एससीएम  और सीएनजी 80 रुपये प्रति किग्रा पर भाव हो गया है। एमजीएल ने कहा कि इसकी दामों में काटौती के बाद से ग्राहकों को थोड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि वाहनों में इस्‍तेमाल होने वाले अन्‍य ईंधन के मुकाबले सीएनजी के इस्‍तेमाल पर 48 फीसदी की बचत होगी। वहीं, जबकि रसोई गैस में इस्‍तेमाल होने वाले अन्‍य साधनों की तुलना में पीएनजी पर खाना बनाना 18 फीसदी सस्‍ता रहेगा।

अगस्त में हुआ था इजाफा

आज दाम कटाने से पहले एमजीएल ने मुंबई में अगस्‍त के पहले सप्‍ताह में सीएनजी और पीएनजी के दामों इजाफा किया था। अब कंपनी ने पीएनजी के रेट 4 रुपये और सीएनजी के 6 रुपये बढ़ाए थे। अप्रैल से लेकर अगस्त के पहले सप्ताह तक महानगर में इसके भाव में 6 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है।

सभी के लिए अच्छा फैसला

इस मौके पर मुंबई के रिक्‍शा यूनियन के नेता थंपी कुरियन ने कहा कि यह ऑटो रिक्‍शा चालकों के साथ मुंबईवासियों के लिए भी अच्‍छा फैसला है। हालांकि इसके बावजूद रिक्‍शा के मिनिमम किराये में 3 रुपये की बढ़ोतरी करनी पड़ेगी। अभी मिनिमम किराया 21 रुपये है।

इसको भी पढ़ें:

पेट्रोल डीजल के लेटेस्ट भाव जारी, अब आपके शहर में इस भाव में मिलेगा तेल

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR